8 मार्च को बदल जाएगी दिल्ली की तस्वीर, महिला पुलिसकर्मियों को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

By निधि अविनाश | Mar 05, 2021

8 मार्च को अतंराष्ट्रीय महिला दिवस है और इस मौके पर राजधानी दिल्ली आपको कुछ अदली-बदली नजर आएगी। इस दिवस को जोरो-शोरों से सेलिब्रेट करने के लिए दिल्ली पुलिस ने अपने टीम में कुछ बदलाव किया है जिसके तहत जिन सड़कों पर आपको मेल ट्रेफिक पुलिस नजर आते है उन्हीं सड़कों पर 8 मार्च को महिला पुलिसकर्मी ये जिम्मा संभालती नजर आएंगी। इसके अलावा दिल्ली के 180 से अधिक पुलिस थानों में 8 मार्च को महिला पुलिस अफसर ड्युटी संभालती नजर आएंगी। 

इसे भी पढ़ें: SC, ST आरक्षण पर बोले अजित पवार, कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल करने का सरकार के पास एक ऑप्शन

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस में लगभग 11 हजार महिला अफसर और स्टाफ शामिल है जिसमें से कई महिला अफसर को 8 मार्च को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जाएंगी। इस बड़ी जिम्मेदारी में फील्ड वर्क जैसे कार्य शामिल है। बता दें कि इन महिला पुलिसकर्मियों को दिल्ली की रेड लाइट से लेकर बड़े थानों में तैनाती की जाएंगी। वहीं पीसीआर वैन में भी एक न एक महिला की तैनाती जरूर की जाएंगी जिसे विमन पीसीआर वैन के नाम से जाना जाएगा। इन पीसीआर वैन में आने वाले सभी क्राइम कॉल को महिला पुलिसकर्मी ही हैंडल करेंगी। 

इसे भी पढ़ें: राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने ली कोविड-19 टीके की पहली खुराक

महिला दिवस स्पेशल रहे इसके लिए जिलों के महिला पुलिसकर्मी को भी जिम्मा सौंपा जाएगा जिसेक तहत उन्हें थाना इलाके के बीट अफसर इलाके में रजिस्टर्ड सीनीयर सिटिजन महिलाओं के घर जाकर उनका हाल-चाल पुछेंगी कि उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी तो नहीं है। अगर किसी को दिक्कत होगी तो महिला पुलिसकर्मी  को जरूरत के हिसाब से हेल्प के लिए भेजा जाएगा। इसके साथ-साथ स्कूल-कॉलेजों के स्टूडेंट्स से ऑनलाइन बात कर फीडबैक भी लिया जाएगा।

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America