महिला को Driving Licence लेने में लग गए 18 साल, 959 बार फेल होने के बाद मुश्किल से पास होने पर मिला

By रितिका कमठान | Mar 28, 2023

आमतौर पर किसी व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए टेस्ट देना होता है जिसमें पास होने के बाद ही उसे लाइसेंस मिलता है। वैसे जिन्हें गाड़ी चलानी आती है उनके लिए ये टेस्ट काफी आसान होता है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति इस टेस्ट में फेल हो जाता है तो उसे ड्राइविंग लाइसेंस नहीं दिया जाता है। वहीं कोई भी व्यक्ति अगर बार बार ड्राइविंग टेस्ट में फेल होता रहे तो शायद विभाग खुद ही उसे बैन कर देगा या व्यक्ति खुद थक कर ड्राइविंग लाइसेंस पाने की उम्मीद छोड़ देगा।

 

मगर हरिवंशराय बच्चन ने लिखा है कोशिश करने वालों की हार नहीं होती, जो असल जीवन में भी सच है। अगर किसी चीज को पाने के लिए पूरी शिद्दत के साथ कोशिश की जाए तो उसे पाना आसान हो जाता है। ऐसा ही कुछ हुआ है दक्षिण कोरिया के जियोंजू की रहने वाली 69 साल की एक बुजुर्ग महिला के साथ, जिन्हें ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के पूरे 18 वर्षों के बाद लाइसेंस मिला है।

 

महिला का नाम चा सा सून है, जिन्होंने ड्राइविंग लाइसेंस पाने के लिए सबसे पहले वर्ष 2005 के अप्रैल लिखित परीक्षा दी थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महिला ने लाइसेंस बनवाने के लिए टेस्ट दिया मगर इस टेस्ट में वो पास नहीं हो सकी। इसके बाद लगातार ड्राइविंग टेस्ट में फेल होना नियम ही बन गया। एक, दो या तीन हीं बल्कि महिला कुल 960 बार परीक्षा देकर भी पास नहीं हो सकी। महिला इस परीक्षा में लगातार फेल होती रही। मगर 18 वर्षों के लंबे संघर्ष और निरंतर कोशिश के बाद उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस मिल गया है।

 

इस लाइसेंस को पाने के लिए उन्हें लगभग 11,000 पाउंड खर्च करने पड़े जो लगभग 11 लाख रुपये के बराबर है। दरअसल महिला दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल से भी 130 मील दूर रहती है। महिला ने लिखित परीक्षा के अलावा प्रैक्टिकल परीक्षा भी दी, जिसमें वो बार बार फेल होती रही। महिला के मुताबिक वो सब्जी बेचने का काम करती है। अपने इस काम को बढ़ाने के उद्देश्य से ही उसे ड्राइव करनी थी, जिसके लिए लाइसेंस लेना आवश्यक था। महिला को सब्जी को लेकर लॉरी ड्राइव करनी थी। 

 

महिला को गिफ्ट में मिली गाड़ी

जानकारी के मुताबिक महिला के बारे में जब दुनिया भर में वायरल हुआ की वो इतनी बार फेल हुई मगर उसने सालों तक भी हार नहीं मानी। महिला की कहानी से प्रभावित होकर उसकी मदद करने के लिए अब ह्यूंडई कंपनी ने महिला को गाड़ी भी गिफ्ट की है। 

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA