विश्व बैंक ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत को 1 अरब डॉलर की आपात सहायता को मंजूरी दी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 03, 2020

वाशिंगटन। विश्व बैंक ने बृहस्पतिवार को भारत को कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक अरब डॉलर की आपातकालीन वित्तीय सहायता के लिए मंजूरी दे दी। विश्व बैंक की सहायता परियोजनाओं के 1.9 अरब डॉलर के पहले सेट में 25 देशों की मदद की जाएगी और 40 से अधिक देशों में त्वरित गति से नये अभियान आगे बढ़ाये जा रहे हैं। आपातकालीन वित्तीय सहायता का सबसे बड़ा हिस्सा भारत को दिया जाएगा जो एक अरब डॉलर का होगा।

इसे भी पढ़ें: संक्रमितों की संख्या 2,500 के पार, PM मोदी ने प्रयास तेज करने का आह्वान किया

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों के मंडल ने दुनियाभर के विकासशील देशों के लिए आपात सहायता के पहले सेट को मंजूरी दी जिसके बाद विश्व बैंक ने कहा, ‘‘भारत में एक अरब डॉलर की आपातकालीन वित्तीय सहायता से बेहतर स्क्रीनिंग, संपर्कों का पता लगाने, प्रयोगशाला जांच, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण खरीदने और नये पृथक वार्ड बनाने में मदद मिलेगी।’’

इसे भी पढ़ें: दुनिया में 10 लाख के पार हुआ कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा, 51000 से अधिक लोगों की मौत हुई

दक्षिण एशिया में विश्व बैंक ने पाकिस्तान के लिए 20 करोड़ डॉलर, अफगानिस्तान के लिए 10 करोड़ डॉलर, मालदीव के लिए 73 लाख डॉलर और श्रीलंका के लिए 12.86 करोड़ डॉलर की सहायता को मंजूरी दी है। विश्व बैंक ने यह भी कहा कि उसने वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से निपटने में देशों की मदद करने के लिए 15 महीने के लिहाज से 160 अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता जारी करने की योजना को मंजूरी दी।

प्रमुख खबरें

MDH और Everest मसालों पर अब नेपाल ने लगाया बैन, की जाएगी सख्त निगरानी

Delhi Police ने मालीवाल से मारपीट के मामले में केजरीवाल के सहयोगी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की

वरिष्ठ वकील Kapil Sibal एससीबीए के अध्यक्ष चुने गए

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण के खिलाफ वकील खड़े किए : Anurag Thakur