40 सालों में सबसे खराब प्रदर्शन ने बढ़ाई PM सुनक की टेंशन, लेबर पार्टी ने कर दी आम चुनाव कराने की मांग

By अभिनय आकाश | May 04, 2024

इंग्लैंड में स्थानीय चुनावों में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी को करारी हार का सामना करने के बाद ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से आम चुनाव कराने का आग्रह किया। टोरीज़ ने जिन सीटों पर चुनाव लड़ा उनमें से लगभग आधी सीटें हार गईं। इसके विपरीत, लेबर ने उन परिषदों में जीत हासिल की जो पार्टी के पास दशकों से नहीं थीं। लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर ने कहा कि यहां ब्लैकपूल से एक तरह का संदेश सीधे प्रधानमंत्री को दिया गया है। स्टार्मर ने कहा कि यह सीधे तौर पर ऋषि सुनक को कहा गया कि हम आपके डाउनफॉल, आपकी अराजकता और आपके विभाजन की नीतियों से तंग आ चुके हैं और हम बदलाव चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें: 40 साल में सबसे बुरा प्रदर्शन, स्थानीय चुनाव के बाद क्या अब ऋषि सुनक की आगे की राह हो जाएगी और मुश्किल?

सुनक के पास आम चुनाव की तारीख तय करने की शक्ति है, लेकिन इसे अगले साल 28 जनवरी से पहले आयोजित किया जाना चाहिए। टीज़ वैली के उत्तरी क्षेत्र के मेयर के रूप में कंजर्वेटिव बेन हाउचेन के दोबारा चुनाव जीतने के बाद उन्होंने एक विद्रोही रुख अपनाया। सुनक ने कहा कि आम चुनाव आते हैं, (मतदाता) भी हमारे साथ रहेंगे। कंजर्वेटिव पार्टी के अध्यक्ष रिचर्ड होल्डन ने कहा कि यह एक कठिन रात थी। राष्ट्रीय सर्वेक्षणों से पता चलता है कि लेबर पार्टी 20 प्रतिशत अंक आगे है। बीबीसी के अनुसार, अगर इसे राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता में दोहराया जाता है, तो शुरुआती आंकड़ों से पता चलता है कि लेबर 34 प्रतिशत वोट जीतेगी, जबकि टोरीज़ नौ अंकों से पीछे है। आंशिक परिणामों का उपयोग करते हुए आम चुनाव के लिए स्काई न्यूज के अनुमान से लेबर सबसे बड़ी पार्टी बन जाएगी लेकिन समग्र बहुमत से दूर रहेगी।

इसे भी पढ़ें: Election Commission प. बंगाल में चौथे चरण के लिए केंद्रीय बलों की 578 कंपनी तैनात करेगा

लंदन के मेयर की घोषणा होनी है

सप्ताहांत में नतीजे आते रहेंगे, जिसमें लंदन में प्रमुख मेयर पद की प्रतियोगिता भी शामिल है, जहां लेबर के सादिक खान को फिर से चुने जाने की उम्मीद है। अन्यत्र, मध्यमार्गी लिबरल डेमोक्रेट और ग्रीन पार्टी ने भी लाभ कमाया, जैसा कि रिफॉर्म यूके ने किया, जो कंजर्वेटिव मतदाताओं को दाईं ओर ले जाने की कोशिश कर रहा है।

प्रमुख खबरें

Amethi LokSabha Election: यादगार होगी स्मृति ईरानी की जीत!

Top 7 news of the week: अंतरिम बेल पर चुनाव प्रचार करते केजरीवाल, CM आवास में मारपीट के आरोप लगाती स्वाति मालीवाल

उत्तर प्रदेश में पहले देशी कट्टे बनते थे अब यहां तोप के गोले बनते हैं : Amit Shah

विराट कोहली का न्यू हेयर स्टाइल हो रहा वायरल, युवाओं में बढ़ा क्रेज