भारत मंडपम के बाद 'यशोभूमि' है खास, 17 सितंबर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे पीएम मोदी, जानें इसके बारे में

By अंकित सिंह | Sep 15, 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (17 सितंबर) को दिल्ली के द्वारका में विश्वस्तरीय 'यशोभूमि' का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही वह द्वारका सेक्टर 21 से द्वारका सेक्टर 25 में एक नए मेट्रो स्टेशन तक दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का भी उद्घाटन करेंगे। 8.9 लाख वर्ग मीटर से अधिक के विशाल परियोजना क्षेत्र और 1.8 लाख वर्ग मीटर से अधिक के निर्मित क्षेत्र को कवर करते हुए, यशोभूमि दुनिया की सबसे बड़ी एमआईसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियां) सुविधाओं में से एक बनने की ओर अग्रसर है।

 

इसे भी पढ़ें: 'सनातन संस्कृति को खत्म करने में लगा विपक्ष', मोदी बोले- छत्तीसगढ़ को कांग्रेस के ATM के लिए किया जा रहा उपयोग


यशोभूमि क्या है?

देश में बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को द्वारका में 'यशोभूमि' नामक भारत अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) के चरण 1 के संचालन के साथ मजबूत किया जाएगा। 73 हजार वर्ग मीटर से अधिक में फैले कन्वेंशन सेंटर में 15 कन्वेंशन रूम हैं, जिनमें मुख्य सभागार, ग्रैंड बॉलरूम और 13 मीटिंग रूम शामिल हैं, जिसमें कुल 11,000 प्रतिनिधियों की व्यवस्था है। उल्लेखनीय रूप से, इसमें देश का सबसे बड़ा एलईडी मीडिया मुखौटा है।


लगभग 6,000 मेहमानों की बैठने की क्षमता वाला मुख्य सभागार एक अभिनव स्वचालित बैठने की प्रणाली से सुसज्जित है, जो विभिन्न बैठने की व्यवस्था के लिए लचीलापन प्रदान करता है। लकड़ी के फर्श और ध्वनिक दीवार पैनल विश्व स्तरीय अनुभव सुनिश्चित करते हैं। ग्रांड बॉलरूम, एक अनोखी पंखुड़ी वाली छत से सजा हुआ, लगभग 2,500 मेहमानों की मेजबानी कर सकता है और इसमें 500 लोगों के बैठने के लिए एक विस्तारित खुला क्षेत्र शामिल है। आठ मंजिलों में फैले 13 बैठक कक्ष विभिन्न स्तरों की बैठकों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

 

इसे भी पढ़ें: 'छत्तीसगढ़ देश के विकास है पावर हाउस की तरह', रायगढ़ में बोले PM Modi


1.07 लाख वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल में फैले यशोभूमि के प्रदर्शनी हॉल दुनिया के सबसे बड़े प्रदर्शनी हॉलों में से एक हैं। प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों और व्यावसायिक आयोजनों के लिए समर्पित ये स्थान एक विशिष्ट तांबे की छत वाले एक भव्य फ़ोयर से जुड़े हुए हैं जो रोशनदान के माध्यम से प्राकृतिक प्रकाश को फ़िल्टर करता है। फ़ोयर हाउस मीडिया रूम, वीवीआईपी लाउंज, क्लोक सुविधाएं, आगंतुक सूचना केंद्र और टिकटिंग सेवाओं जैसे क्षेत्रों का समर्थन करते हैं।वास्तुकला और डिजाइन में भारतीय संस्कृति से प्रेरित तत्व शामिल हैं, जिसमें रंगोली पैटर्न का प्रतिनिधित्व करने वाले पीतल के इनले के साथ टेराज़ो फर्श, निलंबित ध्वनि-अवशोषक धातु सिलेंडर और रोशनी वाली पैटर्न वाली दीवारें शामिल हैं। इसके अलावा, यशोभूमि अत्याधुनिक अपशिष्ट जल उपचार प्रणाली, वर्षा जल संचयन, छत पर सौर पैनल और सीआईआई के इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) से ग्रीन सिटीज़ प्लैटिनम प्रमाणन के साथ स्थिरता के प्रति एक मजबूत प्रतिबद्धता प्रदर्शित करती है।

प्रमुख खबरें

भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से थे पीड़ित

Fashion Tips: वर्किंग डे के लिए शानदार हैं अनुष्का सेन के ये आउटफिट्स, कंफर्ट के साथ मिलेगा स्टाइलिश लुक

PoK में हड़ताल के चौथे दिन भी स्थिति तनावपूर्ण, Prime Minister ने 23 अरब रुपये का अनुदान आवंटित किया

Kerala तट पर एक जहाज और मछुआरों की नौका में टक्कर, दो लोगों की मौत