गठबंधन पर येचुरी बोले, कांग्रेस के साथ राज्य स्तर पर शुरू होगी बातचीत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 17, 2019

भोपाल। आगामी लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के साथ देश-व्यापी गठबंधन की संभावनाओं से इंकार करते हुए माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने बुधवार को दोबारा कहा कि दोनों दलों के बीच चुनावी साझेदारी की बातचीत ‘राज्य स्तर पर शुरू’ होगी क्योंकि विभिन्न राज्यों में राजनीतिक परिस्थितियां अलग-अलग हैं। लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन करने के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में येचुरी ने यहां संवाददाताओं को बताया, ‘‘हम कह चुके हैं कि विभिन्न राज्यों में राजनीतिक परिस्थितियां अलग-अलग हैं। ऐसे में कांग्रेस के साथ कोई भी बातचीत राज्य स्तर पर शुरू होगी।’’ 

 

उन्होंने कहा कि राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, गुजरात, दिल्ली एवं हरियाणा में भाजपा-कांग्रेस के बीच टक्कर हैं। वहां पर एकाध सीट पर हम चुनाव लडेंगे। बाकी में कांग्रेस। येचुरी ने कहा कि देश में हमारा नारा है- ‘भाजपा को हटाओ’। वहीं, पश्चिम बंगाल में हमारा नारा है – ‘तृणमूल सरकार हटाओ, बंगाल बचाओ’ और तमिलनाडु में हमारा नारा है – ‘अन्नाद्रमुक हटाओ’। उन्होंने कहा कि इसी के मद्देनजर भाजपा को हराने के लिए उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का गठबंधन सकारात्मक घटनाक्रम है। इसिलए हम वहां सपा-बसपा के साथ गठबंधन करेंगे।

 

यह भी पढ़ें: NC के सत्ता में रहते जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे के साथ नहीं हुई छेड़छाड़: उमर

 

वहीं, महाराष्ट्र में हम राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) से गठबंधन करेंगे, जबकि बिहार में भी भाजपा के खिलाफ गठबंधन में शामिल होंगे। येचुरी ने कहा कि उन्हें 2019 में चुनाव के बाद केन्द्र में भाजपा-विरोधी धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक मोर्चा बनता नजर आ रहा है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में देशविरोधी नारेबाजी के मामले में दिल्ली पुलिस ने छात्र संघ (जेएनयूएसयू) के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार समेत अन्य लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल करने के मामले में उन्होंने कहा कि जो भी, भाजपानीत केन्द्र सरकार, विशेष रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विरोध में हैं, उन पर इस तरह की कानूनी कार्रवाई होती है।

 

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress