Airplane का सफर कर सकते हैं सिर्फ 150 रुपये में, सस्ते में करें फ्लाइट से यात्रा

By रितिका कमठान | Apr 16, 2024

हवाई जहाज से उड़ान भरना कई लोगों का सपना ही है। कई लोग हैं जो कई कारणों से हवाई यात्रा नहीं कर सके है, जिसमें महंगा किराया अधिक होना काफी अहम होता है। कई बार कंपनियां अलग अलग ऑफर लाती है जिससे यात्रियों को लाभ होता है। सरकार भी समय समय पर हवाई किराए को सस्ता करने पर जोर देती रही है।

 

हालांकि इसके अलावा भी यात्री शिकायत करते हैं कि एयरलाइन कंपनियां त्योहार, वीकेंड या छुट्टियों के मौकों पर किराए में बढ़ोतरी कर देती है। अब एक ऐसे हवाई रूट की बात करते हैं, जिसके जरिए यात्री सिर्प 150 रुपये की कीमत पर ही हवाई यात्रा का लाभ उठा सकते है। सिर्फ 150 रुपये में ही हवाई यात्रा का मजा उठाया जा सकता है। ये हवाई यात्रा असम में लीलाबाड़ी से तेजपुर तक का है। इन दोनों ही शहरों के बीच या सफर वैसे सिर्फ 50 मिनट का है।

 

कई रूट पर 1000 रुपये से कम है किराया

असम में लीलाबाड़ी से तेजपुर तक की यात्रा का सफर महज 150 रुपये का है। मगर सिर्फ एक यही हवाई सफर ऐसा नहीं है जिसमें यात्रियों को सस्ता किराया देना पड़ रहा है। मात्र 1000 रुपये से कम में देश में कई हवाई यात्रा की जाती है। हवाई संपर्क योजना के तहत सभी रूट पर हवाई यात्रा चलती है। योजना के तहत एयरलाइन को प्रोत्साहन भी मिलते है। इस मामले पर ट्रेवल पोर्टल इक्सिगो की मानें तो देश में लगभग 22 ऐसे हवाई रूट हैं जिनपर यात्रियों को 1000 रुपये से भी कम किराया देना पड़ता है। असम से उड़ान भरने वाली 150 रुपये में उड़ानों का संचालन अलायंस एयर करती है। 

 

150 रुपये से 199 रुपये के बीच है किराया 

ये ऐसे मार्ग हैं जिन्हें रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम कहा जाता है, जिसके तहत आमतौर पर रूट पर किराया 150 रुपये से 199 रुपये प्रति व्यक्ति तक है। ये किराया आमतौर पर पूर्वोत्तर क्षेत्र में हैं। वहीं दक्षिण के क्षेत्र में बेंगलुरु-सलेम और कोचीन-सलेम मार्ग है, जहां टिकट की कीमतें सस्ती है। इसके अलावा गुवाहाटी-शिलॉन्ग से संचालित होने वाली फ्लाइट का किराया 400 रुपये तक है। वहीं 500 रुपये किराया इम्फाल-आइजोल, दीमापुर-शिलॉन्ग और शिलॉन्ग-लीलाबाड़ी की उड़ानों के बीच देखने को मिलता है। बेंगलुरु-सलेम उड़ान के मामले में किराया 525 रुपये, गुवाहाटी-पासीघाट के लिए 999 रुपये है और लीलाबाड़ी-गुवाहाटी मार्ग के लिए यह 954 रुपये है।

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश