युवक ने मैसेजिंग ऐप से शेयर कर दिया एक पोस्ट, ईश-निंदा मान पाकिस्तान की अदालत ने सुना दी मौत की सजा

By अभिनय आकाश | Jun 03, 2023

पाकिस्तान की एक अदालत ने कथित रूप से ईशनिंदा करने के आरोप में एक ईसाई युवक को मौत की सजा सुनाई और उस पर 20,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया। आरोपी की पहचान नौमान मसीह (19) के रूप में हुई है, जो लाहौर से करीब 400 किलोमीटर दूर बहावलपुर की इस्लामी कॉलोनी का रहने वाला है। पुलिस के मुताबिक, उसे चार साल पहले एक शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया गया था कि उसने एक मैसेजिंग ऐप पर ईश-निंदा सामग्री साझा की थी।

इसे भी पढ़ें: कर्ज के बोझ तले दबा पाकिस्तान, यूएई और सऊदी अरब इससे क्यों हुए परेशान?

अदालत के एक अधिकारी के अनुसार, पाकिस्तान के बहावलपुर शहर की जिला और सत्र अदालत ने अभियोजन पक्ष द्वारा उसके खिलाफ सबूत और गवाह पेश करने के बाद आरोपी को मृत्युदंड की सजा सुनाई। एक अधिकारी ने कहा कि अभियोजकों ने मैह के सेलफोन का फॉरेंसिक रिकॉर्ड पेश किया, जिससे साबित हुआ कि उसने व्हाट्सएप के जरिए ईशनिंदा वाली सामग्री साझा की थी। उन्होंने आगे कहा, 'कुछ गवाह भी कोर्ट में पेश किए गए।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान सरकार ने मीडिया घरानों से इमरान खान के भाषणों, बयानों को तरजीह नहीं देने को कहा

पाकिस्तान में ईशनिंदा बेहद संवेदनशील मुद्दा है। अप्रमाणित आरोप भी भीड़ और हिंसा को भड़का सकते हैं। कई मामलों में, कानूनी कार्यवाही शुरू होने से पहले ही अभियुक्तों को भीड़ द्वारा मार दिया जाता है। इस साल, 7 मई को खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी की एक रैली के दौरान कथित रूप से ईशनिंदा संबंधी टिप्पणी करने के बाद भीड़ ने एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress