यूट्यूब कर रही है फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिये सूचना पैनल की शुरूआत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 07, 2019

नयी दिल्ली। ऑनलाइन वीडियो कंपनी यूट्यूब ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह गलत सूचनाओं को दूर करने तथा सही खबरें लोगों तक पहुंचाने के लिये खबरों से संबंधित वीडियो के साथ ‘सूचना पैनल’ दिखाने की शुरूआत कर रही है। यूट्यूब ने फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिये इसकी शुरूआत की है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने पीटीआई से कहा, ‘‘यूट्यूब पर बेहतर खबरों के लिये हमारे प्रयासों के तहत हम सूचना पैनल का विस्तार कर रहे हैं। इससे किसी वीडियो को पात्र चैनल की सामग्री से मिलाकर सत्यापित किया जा सकेगा।

इसे भी पढ़ें: पहले भारत संयुक्त राष्ट्र जाता था, अब हम पलटवार करते हैं: देवेंद्र फड़णवीस

’’यूट्यूब अभी देश में अंग्रेजी में ब्रेकिंग न्यूज और टॉप न्यूज फीचर की सुविधा देता है। इसके तहत देश में जब कभी कोई बड़ी घटना होती है तो प्रमाणित खबर स्रोतों को तरजीह दी जाती है। कंपनी ने कहा कि जब कोई भी उपभोक्ता हिंदी या अंग्रेजी में किसी खबर से संबंधित प्रमाणिकता को जांचना चाहेगा तब सूचना पैनल उपलब्ध रहेगा। यूट्यूब इसके तहत किसी संबंधित सामग्री को किसी पात्र चैनल की सामग्री से मिलाएगा।

इसे भी पढ़ें: मसूद अजहर के खिलाफ जल्द ही ‘कार्रवाई’ कर सकता है पाकिस्तान

प्रवक्ता ने कहा कि इस फीचर को सबसे पहले भारत में पेश किया जा रहा है। उसने कहा कि बाद में इसे अन्य देशों में भी उपलब्ध किया जाएगा। गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी यूट्यूब खबरों की प्रमाणिकता परखने के लिये अभी बूम, क्विंट, फैक्टली, एएफपी, जागरण समेत कुछ अन्य तीसरे पक्ष के साथ मिलकर काम कर रही है।

 

प्रमुख खबरें

कांग्रेस ने रायबरेली से Rahul Gandhi, अमेठी से Kishori Lal Sharma को चुनाव मैदान में उतारा

Mizoram में 200 किलोग्राम जिलेटिन की छड़ें, डेटोनेटर बरामद

SRH vs RR IPL 2024: रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 1 रन से दी मात

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम