Zwigato Movie Review | आंखों के सामने एक दुनिया है जिससे हम अंजान है, बस उसी से जोड़ देती है कपिल शर्मा की ज्विगाटो

By रेनू तिवारी | Mar 17, 2023

Zwigato Movie Review in Hindi: घर पर बैठे-बैठे हम अपनी जरुरतों के अनुसार अपने घरों से चीजें ऑर्डर करते हैं और डिलीवरी बॉयज उन्हें हमारे घरों तक पहुंचाते हैं। कभी-कभी हम डिलीवरी बॉयज के साथ बातचीत करते हैं, और कई बार हम उन्हें अनदेखा कर देते हैं। लेकिन सोचिए एक छोटी सी आपकी तारीफ उनका घर चलाने में मदद कर सकती हैं। अगर अच्छा काम करने पर आप उन्हें रेटिंग देते हैं तो कंपनी से उन्हें काम मिलता है और कई बार कुछ फायदे भी। डिलीवरी बॉयज एक रेटिंग के लिए कितनी मेहनत करते हैं। उनकी यह मेहनत हमारी रेटिंग पर निर्भर करती हैं। नंदिता दास की बॉलीवुड फिल्म ज्विगेटो उसी दुनिया पर ध्यान केंद्रित करती है जहां अस्तित्व चरित्र की कड़ी मेहनत पर नहीं बल्कि ग्राहकों की तुच्छ प्रकृति पर निर्भर करता है। भुवनेश्वर में सेट, कहानी कपिल शर्मा द्वारा निभाए गए मानस और उनकी पत्नी प्रतिमा (शाहाना गोस्वामी) के इर्द-गिर्द घूमती है और कैसे वे वित्तीय संकट से निपटने के लिए अपने शरीर और आत्मा को जोड़कर एक साथ काम करते हैं। कोविड के बाद के युग में प्रवासी दंपति की दुर्दशा को दिखाते हुए नंदिता दास की फिल्म गिग इकॉनमी पर विचारशील है।

 

इसे भी पढ़ें: Barkha Madan बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या और सुष्मिता सेन को देती थीं कड़ी टक्कर, ग्लैमर वर्ड से दूरी बनाकर बनीं भिक्षु


फिल्म का शीर्षक ज्विगाटो खाद्य वितरण दिग्गजों - ज़ोमैटो और स्विगी पर कटाक्ष करता प्रतीत होता है लेकिन फिल्म की कहानी और समझ केवल कंपनी के रवैये तक ही सीमीत नहीं फिल्म इससे कहीं अधिक है। नंदिता और समीर पाटिल द्वारा लिखित, यह फिल्म एक सर्वव्यापी चरित्र पर केंद्रित है जो हमारे जीवन का एक आंतरिक हिस्सा है लेकिन उनपर कभी ध्यान नहीं दिया जाता है। चूंकि फिल्म ओडिशा की राजधानी में स्थापित है इसलिए नंदिता दास ने सेटिंग में, भाषा के साथ-साथ बातचीत में प्रामाणिकता की डिग्री का बहुत ध्यान रखा।

 

इसे भी पढ़ें: बहन अलाना की शादी में Ananya Panday ने बांधा समा, भाई और पापा के साथ सात समंदर पार गाने पर लगाए ठुमके


कपिल और शाहाना झारखंड के बताए जाते हैं और वे अपनी भाषा पर पूरी तरह से पकड़ रखते हैं। कपिल सहजता से मानस के रूप में अपने चरित्र में बदलाव करते हैं, जो आर्थिक संकट और मौजूदा व्यवस्था का शिकार है। कपिल ने अपने कॉमेडी वाले अंदाज से परे इस किरदार को बखूबी निभाया है। दूसरी ओर शाहाना खूबसूरती से मानस पत्नी के रुप में अपना रोल निभाती है। जहां एक ओर मानस अदृश्य शक्ति द्वारा बेरोजगारी और गरीबी के पिंजरे में लौटने को विवश होने से हताश है, प्रतिमा काम करने और अपने परिवार को आर्थिक रूप से समर्थन देने के उत्साह के साथ तर्क की आवाज हैं। वह धैर्यवान और समर्पित है और अपने परिवार की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने पति के खिलाफ भी जा सकती है। कपिल और शाहाना दोनों ही बड़े पर्दे पर अपने रोल को जस्टिफाई करते हैं।


जबकि नंदिता दास कभी भी समाज पर इन पात्रों के प्रति कठोर होने का आरोप नहीं लगाती हैं या यह दिखाने के लिए अत्यंत सहानुभूतिपूर्ण मार्ग अपनाती हैं कि वे दुखी हैं, वह अमीरों और गरीबों के बीच के विभाजन को सूक्ष्मता से उजागर करने के लिए अपना समय लेती है। उन पलों में, वह इस बात पर प्रकाश डालती हैं कि आर्थिक प्रणाली में शोषण कैसे काम करता है। एक बिंदु पर मानस ने यह भी कहा कि "मलिक दीखाई नहीं देता पर गुलामी पूरी है।"


दर्शकों के दिमाग में किरदारों को स्थापित करने के लिए फिल्म कई बार खिंची हुई नजर आती है। फ़र्स्ट हाफ़ धीमा है और हमें उस पल के बारे में सोचने पर मजबूर कर देता है जब मानस और प्रतिमा के लिए चीज़ें बेहतर होंगी। क्या वह अपनी नौकरी छोड़कर कुछ और खोजेगा? क्या प्रतिमा अपने पति की मर्जी के खिलाफ जाएगी और नौकरी कर लेगी? क्या कठिनाइयों के कारण परिवार का पतन होगा? जैसा कि हम उत्तर की तलाश करते हैं और एक सुखद अंत की आशा करते हैं, नंदिता दास हमें याद दिलाती हैं कि उन्होंने कभी ऐसा वादा नहीं किया था।


नंदिता दास की कहानी का सबसे खूबसूरत हिस्सा अंत है। पात्रों की कठिनाइयों और संघर्षों से दूर हुए बिना, दास फिल्म को एक सुखद नोट पर समाप्त करने का प्रबंधन करती हैं। ज्विगेटो में कोई अचानक नाटकीय मोड़ नहीं हैं या पात्रों के जीवन में अचानक परिवर्तन। 


प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis