22 भारतीयों ने बचा ली सैकड़ों की जान! स्कॉट ब्रिज हादसे में क्यों हुई भारत की तारीफ?

By अभिनय आकाश | Mar 28, 2024

अमेरिका के बाल्टीमोर में पुल टूटने के बाद आवाजाही ठप्प होने के साथ ही बंदरगाह भी बंद हो गया है। इस पुल के ढहने बड़ा आर्थिक नुकसान होने का भी अनुमान है। बाल्टीमोर में पुल से टकराने वाले कंटेनर जहाज पर सवार भारतीय चालक दल के सदस्यों में से एक को मामूली चोट आई है, जबकि 21 अन्य सुरक्षित बताए गए हैं। बाल्टीमोर ब्रिज को फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के नाम से जाना जाता है। इसका नाम 19वीं सदी के अमेरिकी कवि फ्रांसिस स्कॉट के नाम पर रखा गया है। इस पुल को 1977 में आम जनता के लिए खोला गया था। यानी 47 साल से ये पुल इस पूरे इलाके के लिए बेहद खास था। इस पुल का इस्तेमाल हर दिन करीब 30 हजार लोग करते थे। जबकि हर साल करीब 1 करोड़ 13 लाख गाड़ियां गुजरती थी।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका है कि मानता नहीं! केजरीवाल के बाद अब कांग्रेस को लेकर ये क्या कह दिया?

ग्रेस ओसियन पीटीई लिमिटेड के मालिक और डाली के जहाज प्रबंधक ने एक बयान में कहा कि हम 'डाली' पर सवार सभी चालक दल के सदस्यों और दो पायलटों की सुरक्षा की पुष्टि करते हैं, एक मामूली चोट की सूचना है। घायल चालक दल के सदस्य का इलाज कर दिया गया है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। जहाज प्रबंधन कंपनी सिनर्जी मरीन ग्रुप की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया। दुर्घटना के बाद, सिनर्जी ने मंगलवार को एक बयान में कहा था कि डाली के चालक दल में सभी भारतीय थे और कुल 22 लोग थे। 

इसे भी पढ़ें: Nepal के लिए अमेरिका का खतरनाक 50 हजार डॉलर प्लान, भड़क गया भारत

दरअसल, शिप पर 22 भारतीयों के क्रू दल ने इमरजेंसी कॉल कर खतरे की पूरी जानकारी दे दी। इस हादसे से पहले ही फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज पर ट्रैफिक को रोक दिया गया। दो पायलटों सहित चालक दल के सभी सदस्यों का पता लगा लिया गया है और किसी के घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है। कोई प्रदूषण भी नहीं हुआ है। चालक दल का नाम और अन्य विवरण जारी नहीं किया गया है। इसमें कहा गया है कि अमेरिकी तट रक्षक और राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड जांच करने के लिए जहाज पर चढ़े। मंगलवार तड़के, 984 फुट लंबा कंटेनर जहाज, डाली, बाल्टीमोर में पटप्सको नदी पर बने 2.6 किमी लंबे फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज से टकरा गया, जिससे वह ताश के पत्तों की तरह ढह गया।


प्रमुख खबरें

Yamla Pagla Deewana 2 के डायरेक्टर संगीत सिवान का 61 साल की उम्र में इलाज के दौरान निधन

ICMR ने बताया दिन भर की थाली में ये होना चाहिए खाना, खराब खानपान है बीमारियों का कारण

हिंदू आबादी में गिरावट की रिपोर्ट पर भाजपा बोली- अगर कांग्रेस के हवाले कर दिया तो हिंदुओं के लिए नहीं बचेगा कोई देश

Delhi Lok Sabha Election 2024: AAP के लिए प्रचार करेंगे CM भगवंत मान, 11 मई को होगा रोड शो