भारत-इजरायल राजनयिक रक्षा संबंधों के 30 साल, दोनों देशों ने समझौता ज्ञापनों पर किए हस्ताक्षर

By अभिनय आकाश | Jun 02, 2022

भारत और इजरायल के बीच आज द्विपक्षीय बैठक हुई। इस क्रम में दोनों देशों के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और इजरायल के बेनी गैंट्ज ने मुलाकात की और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर भी किए। 30 साल के राजनयित संबंधों को चिन्हित करते हुए भारत और इज़राइल ने एक "विजन स्टेटमेंट" अपनाया जो भविष्य में रक्षा सहयोग को मजबूत करने का मार्ग प्रशस्त करेगा। दोनों नेताओं ने रक्षा सहयोग और मौजूदा वैश्विक और क्षेत्रीय परिदृश्य पर चर्चा की। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीटर पर लिखा कि खुशी है कि दोनों देशों ने एक 'विज़न स्टेटमेंट' अपनाया जो भविष्य में रक्षा सहयोग का मार्ग प्रशस्त करेगा। द्विपक्षीय रणनीतिक और रक्षा सहयोग को और मजबूत करने पर दोनों देशों के बीच व्यापक सहमति है।  हम इसराइल के साथ अपनी सामरिक साझेदारी को बहुत महत्व देते हैं।

इसे भी पढ़ें: सोनिया-राहुल पर सेक्शन 420 के तहत चल रहा मुकदमा, गौरव भाटिया ने पूछा- ऐसी क्या जल्दबाजी थी?

बता दें कि गुरुवार को भारत पहुंचे गैंट्ज़ ने राजनाथ सिंह की उपस्थिति में त्रि-सेवा गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त किया और नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण किया। बेनी गैंट्ज़ ने ट्वीट करते हुए कहा कि मैं राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद हुए सैनिकों को सम्मानित करने और इस राष्ट्र की विरासत के बारे में जानते हुए अपनी यात्रा शुरू करने को लेकर प्रफुल्लित हूं। यह एक प्रतीकात्मक श्रद्धांजलि है क्योंकि हम अपने देशों के बीच 30 साल के समृद्ध संबंधों और रक्षा संबंधों को चिह्नित करने के लिए तैयार हैं।

इसे भी पढ़ें: चल रही बड़ी तैयारी, तीन टुकड़ों में बंटेगा पाकिस्तान, इमरान को सताई परमाणु बम चले जाने की चिंता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इजरायल के निवासियों को उनके स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं दी थीं और उम्मीद जाहिर की थी  कि दोनों देश आने वाले वर्षों में संबंधों को और मजबूत करेंगे। उन्होंने इजरायल के स्वतंत्रता दिवस की 74वीं वर्षगांठ पर अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किए गए एक वीडियो संदेश में यह टिप्पणी की। 

प्रमुख खबरें

इंग्लैंड, बांग्लादेश , दक्षिण अफ्रीका में अगस्त 2024 से जनवरी 2025 के बीच टेस्ट खेलेगा पाकिस्तान

राजस्थान के राजसमंद में विदेशी नागरिक की मकान की बालकनी से गिरकर मौत

Mumbai में NCB ने किया अंतरराज्यीय ड्रग सिंडिकेट का भंडाफोड़, दो गिरफ्तार

भारत एवं कनाडा के रिश्ते खतरनाक मोड़ पर