34 बच्चों की मां हैं डिम्पल गर्ल प्रीटी, दी हैं कई सफल फिल्में

By मिताली जैन | Jan 31, 2018

बॉलीवुड में डिम्पल गर्ल के नाम से जानी जाने वाली प्रीटी जिंटा का आज जन्मदिन है। फिल्म 'दिल से' से अपनी फिल्मी कॅरियर की शुरूआत करने वाली प्रीटी ने अपने फिल्मी कॅरियर में अनेक सफल फिल्में दीं। शिमला में जन्मी प्रीटी ने कभी शायद सपने में भी नहीं सोचा होगा कि एक दिन वह हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री की जानी−मानी अदाकारा के रूप में जानी जाएंगी। तो चलिए आज हम जानते हैं प्रीटी जिंटा के जीवन से जुडी कुछ दिलचस्प बातों के बारे में−

प्रीटी जिंटा का जन्म 31 जनवरी 1975 को शिमला में हुआ था। प्रीटी के पिता इंडियन आर्मी ऑफिसर थे, जिनकी मृत्यु एक कार एक्सीडेंट में हो गई थी। उस समय प्रीटी की उम्र महज 13 साल थी। इतना ही नहीं, पिता की मृत्यु के दो साल बाद उनकी मां भी काल के गाल में समा गईं। बेहद कम उम्र में माता−पिता को खोने के कारण प्रीटी काफी जल्द मैच्योर हो गईं।

 

प्रीटी के परिवार में उनके अतिरिक्त दो भाई हैं। जिनमें से एक इंडियन आर्मी में कमिशन ऑफिसर हैं, जबकि दूसरा भाई कैलिफोर्निया में सेटल है। 

 

प्रीटी के कॅरियर की शुरूआत साल 1996 में हुई। जब वह अपने दोस्त की बर्थडे पार्टी में एक डायरेक्टर से मिलीं। उसके बाद ही वह पर्क के एड में आई। इतना ही नहीं, इसके बाद उन्हें लिरिल व अन्य एड भी करने के लिए मिले। 

 

प्रीटी की पहली फिल्म भले ही दिल से रही हो लेकिन उनकी पहली फिल्म ऋतिक रोशन के अपोजिट तारा रम पम प्लॉन की गई थीं, जो बाद में किन्हीं कारणों से कैंसिल हो गई। 

 

वैसे प्रीटी ने दिल से फिल्म से पहले फिल्म क्या कहना की थी लेकिन दिल से पहले साल 1998 रिलीज हुई और उनके फिल्मी कॅरियर की पहली फिल्म बन गई। प्रीटी ने साल 1998 में ही सोल्जर फिल्म की थी। दोनों ही फिल्मों में उनके अभिनय की काफी सराहना हुई और उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवार्ड प्राप्त हुआ। 

 

यह बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि प्रीटी को लिखने का भी शौक है। वह बीबीसी के लिए लिखती हैं, जिसमें वे बीटाउन की फिल्मों के प्रति निष्पक्ष राय देती हैं।

 

एक्टिंग के अलावा प्रीटी को टीवी देखने का भी बेहद शौक है। उनकी फेवरिट सीरिज द सिम्पसन है। साथ ही वह खाली समय में स्टिचिंग करना और खाना बनाना भी पसंद करती हैं। 

 

प्रीटी को देर तक सोना पसंद है। जिसके कारण वह अक्सर शूट पर लेट पहुंचती थीं। इतना ही नहीं, अपनी इस आदत के चलते उन्हें कई बार प्रॉडयूसर और डायरेक्टर से डांट भी खानी पड़ती थी।

 

शायद आपको जानकर हैरानी हो कि प्रीटी 34 बच्चों की मां हैं। जी हां, प्रीटी ने साल 2009 में ऋषिकेश के एक अनाथालय से 34 लड़कियों को अडाप्ट किया था। प्रीटी ने उन सभी लड़कियों की पढ़ाई से लेकर फाइनेंशियल जिम्मेदारी उठाने का निर्णय किया। 

 

जब शतादर अमरोही का निधन हुआ था तो प्रीटी को उनकी दत्तक बेटी माना गया और प्रीटी को उनकी विरासत के रूप में 600 करोड़ रूपए प्राप्त हुए थे। लेकिन प्रीटी ने पैसे लेने से मना कर दिया था।

 

मिताली जैन 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा