New Zealand Tsunami Alert | न्यूजीलैंड में आया 7.1 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

By रेनू तिवारी | Mar 16, 2023

न्यूजीलैंड में 7.1 तीव्रता का भूकंप केर्माडेक द्वीप समूह पर आया है। भूकंप के बाद ही सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गयी है। रिक्टर पैमाने पर 7.1 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप गुरुवार को न्यूजीलैंड के उत्तर में स्थित केरमाडेक द्वीप समूह में आया। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, उथले भूकंप का अनुमान 10 किमी की गहराई में था। यूएस सूनामी वार्निंग सिस्टम द्वारा 300 किमी के दायरे में निर्जन द्वीपों के लिए शीघ्र ही सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी।

 

इसे भी पढ़ें: Peanuts Benefits: सेहत के लिए फायदेमंद होता है मूंगफली का सेवन, हृदय रोग और इस्केमिक स्ट्रोक का खतरा होता है कम


न्यूज़ीलैंड भूकंप के प्रति संवेदनशील है क्योंकि यह दुनिया की दो प्रमुख टेक्टोनिक प्लेटों - प्रशांत प्लेट और ऑस्ट्रेलियाई प्लेट की सीमा पर स्थित है। यह तीव्र भूकंपीय गतिविधि के एक क्षेत्र के किनारे पर भी है जिसे रिंग ऑफ फायर के रूप में जाना जाता है। न्यूजीलैंड में हर साल हजारों भूकंप आते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: शालिग्राम शिला से तराशी जाएगी भगवान श्रीराम और माता सीता की मूर्ति, पवित्र पत्थर के बारे में ये बातें जान हो जाएंगे हैरान


 एजेंसी ने एक अलग बयान में कहा है कि उपरिकेंद्र के 300 किलोमीटर के भीतर स्थित तटों के लिए खतरनाक सुनामी लहरें संभव हैं। देश के मौसम विज्ञान ब्यूरो ने एक ट्वीट में कहा, ऑस्ट्रेलिया के लिए सुनामी का कोई खतरा नहीं है।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana