Brazil Floods: ब्राजील में भारी बारिश और बाढ़ से 78 लोगों की मौत, 105 लापता

By अभिनय आकाश | May 06, 2024

ब्राजील के दक्षिणी राज्य रियो ग्रांडे डो सुल में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से मरने वालों की संख्या कम से कम 78 हो गई है, जबकि 115,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं। राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा स्थानीय अधिकारियों के साथ बचाव और पुनर्निर्माण प्रयासों पर चर्चा करने के लिए अपने मंत्रिमंडल के अधिकांश सदस्यों के साथ रविवार सुबह रियो ग्रांडे डो सुल पहुंचे। लूला ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नौकरशाही हमें राज्य की महानता हासिल करने से रोककर हमारे रास्ते में नहीं आएगी।

इसे भी पढ़ें: Southern Brazil में भीषण बाढ़ के कारण कम से कम 39 लोगों की मौत

राज्य के गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने कहा कि यह एक युद्ध परिदृश्य है और युद्ध के बाद के उपायों की आवश्यकता होगी। नावों, जेट स्की और यहां तक ​​कि तैराकी का उपयोग करने वाले स्वयंसेवकों ने चल रहे बचाव प्रयासों में सहायता की है। राज्य की राजधानी, पोर्टो एलेग्रे में, फैबियानो सलदान्हा ने कहा कि उन्होंने और तीन दोस्तों ने शहर के हिस्से वाले द्वीपों पर शुक्रवार से बाढ़ के पानी से लगभग 50 लोगों को बचाने के लिए जेट स्की का इस्तेमाल किया है। सलदान्हा ने कहा कि जब हम किसी सड़क में प्रवेश करते हैं तो हम केवल 'मदद,' 'मदद' ही सुनते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Southern Brazil में भारी बारिश के कारण मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 29 हुई, 60 अन्य अब भी लापता

राज्य नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण के अनुसार, मरने वालों की संख्या अभी भी काफी बढ़ सकती है क्योंकि रविवार को 105 लोग लापता बताए गए, जो पिछले दिन लगभग 70 थे। इसने यह भी कहा कि यह जांच की जा रही है कि क्या अन्य चार मौतें तूफान से संबंधित थीं।

प्रमुख खबरें

प्रधानमंत्री के ‘घोर’आचार संहिता उल्लंघन पर कार्रवाई नहीं कर रहा निर्वाचन आयोग : माकपा

Pakistan में सड़क दुर्घटना में एक ही परिवार के 14 लोगों की मौत

Election Commission ने भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के प्रमुख को नोटिस जारी किया

Bengal में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, दो लोग घायल