TIME ने दुनिया के 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में शाहीनबाग की दादी 'बिल्किस बानो' को दी जगह

By अनुराग गुप्ता | Sep 24, 2020

नयी दिल्ली। दुनिया की मशहूर टाइम मैगज़ीन ने 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची जारी की है। इस सूची में तीन भारतीयों के नाम भी शामिल है। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्ली के शाहीनबाग की दादी के नाम से मशहूर 82 वर्ष की बिल्किस बानो और अभिनेता आयुष्मान खुराना का नाम शामिल है। 

इसे भी पढ़ें: आयुष्मान खुराना का टाइम मैगजीन के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में आया नाम 

शाहीनबाग में नागरिकता संशोधन कानून को वापस लेने की मांग को लेकर करीब 101 दिनों तक धरना प्रदर्शन चला था और इन प्रदर्शनों में बिल्किस बानो ने अपनी अच्छी खासी उपस्थिति दर्ज कराकर लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया था।

82 साल की दादी धरना प्रदर्शन में सुबह से लेकर रात तक मौजूद रहती थीं। इतना ही नहीं उन्होंने इस कानून के विरोध में अंत समय तक बने रहने की बात कही थी। 

इसे भी पढ़ें: वंदे भारत एक्सप्रेस के 44 ट्रेन सेट तैयार करने के लिए जारी हुआ टेंडर 

कोरोना महामारी के चलते खत्म हुआ था प्रदर्शन

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर शाहीनबाग में 101 दिनों तक धरना प्रदर्शन चलता रहा लेकिन कोरोना वायरस महामारी के फैसले की वजह से दिल्ली पुलिस ने ऐहतियातन शाहीनबाग को खाली करवाया था। महामारी को फैलता देख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च में एक दिन का 'जनता कर्फ्यू' लगाने का ऐलान किया था। जिस पर शाहीनबाग की दादी बिल्किस बानो ने कहा था कि यदि प्रधानमंत्री को हमारी इतनी ही चिंता है तो वह इस काले कानून को रद्द कर दें, इसके बाद हम भी रविवार के दिन जनता कर्फ्यू में शामिल हो जाएंगे।

टाइम मैगज़ीन के एक लेख में पत्रकार राणा अयूब ने बताया कि बिल्किस बानो शाहीनबाग प्रदर्शनों के दौरान लोगों की आवाज बनकर उभरी थीं और उन्होंने दिल्ली की भीषण ठंड में भी और आंदोलनकारियों को मिल रही धमकियों के बावजूद धरना स्थल से न हटने की हिम्मत दिखाई थी। राणा अयूब ने कहा कि उन्होंने इस उम्र (82 साल) में भी अपना विरोध दर्ज कराया था इसलिए वह इसकी हकदार हैं।

प्रमुख खबरें

कांग्रेस ने रायबरेली से Rahul Gandhi, अमेठी से Kishori Lal Sharma को चुनाव मैदान में उतारा

Mizoram में 200 किलोग्राम जिलेटिन की छड़ें, डेटोनेटर बरामद

SRH vs RR IPL 2024: रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 1 रन से दी मात

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम