पिछले चार साल में 89 लाख टन दलहनों और तिलहनों की खरीद की गयी : कृषि मंत्री

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 04, 2019

नयी दिल्ली। कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने शुक्रवार को राज्यसभा को बताया कि सरकार ने 2015-16 से दिसंबर 2018 के बीच 89 लाख टन दलहनों और तिलहनों की खरीद की। सिंह ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 2010-11 से 2013-14 के बीच आठ लाख टन दलहनों और तिलहनों की खरीद की गयी जबकि 2015-16 से दिसंबर 2018 के बीच 89 लाख टन दलहनों और तिलहनों की खरीद की गयी। उन्होंने कहा कि दलहनों और तिलहनों की खरीद कृषि सहकारिता निकाय नेफेड के जरिए की जाती है।

 

इसे भी पढ़ें- SEBI ने FPI, NRI कोष प्रवाह के लिए एकल व्यवस्था के नियम जारी किये

 

कृषि उत्पादों की कीमतों में कमी आने की स्थिति में लागू होने वाली बाजार हस्तक्षेप नीति का जिक्र करते हुए सिंह ने कहा कि इस संबंध में प्रस्ताव राज्यों की ओर से आते हैं और केंद्र 24 घंटे में उस पर फैसला करता है। यह नीति ज्यादा उत्पादन की स्थिति में लागू होती है। उन्होंने कहा कि इस नीति के तहत सहित कई राज्यों ने फायदा लिया है।

 

इसे भी पढ़ें- खाद्य उद्योग एक जुलाई से नए पैकेजिंग नियमों का पालन सुनिश्चित करे: FSSAI

सिंह ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि बंपर फसल होने की स्थिति में अत्यधिक आवक अवधि के दौरान जब उत्पादों की कीमत लागत से कम होने लगती है तो जल्दी खराब होने वाले बागवानी उत्पादों के किसानों को अपने उत्पादों की बिक्री करने से बचाने के लिए सरकार मंडी हस्तक्षेप योजना का कार्यान्वयन कर रही है। 

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही सरकार संबंधित मंत्रालयों की भागीदारी से एक संस्थागत तंत्र तैयार कर रही है ताकि कीमतों और मांग पूर्वानुमानों के लिए उचित नीतियों और पद्धतियां तैयार की जा सके। इससे बागवानी किसानों को निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की