उ.कोरिया के खिलाफ एकजुट हैं अमेरिका और द. कोरिया: पेंस

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 11, 2018

वाशिंगटन। अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि शीतकालीन ओलंपिक के साथ-साथ दोनों कोरियाई देशों के बीच वार्ता के बावजूद उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ अमेरिका और दक्षिण कोरिया एकजुट हैं। विश्लेषकों का कहना है कि उत्तर कोरिया के ओलंपिक कूटनीति अभियान का मकसद उसके खिलाफ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को कम करना और दक्षिण कोरिया तथा अमेरिका के बीच गठबंधन को कमजोर करना है।

पेंस ने दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में खेलों के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के बाद एयर फोर्स टू विमान में संवाददाताओं से कहा कि वह और राष्ट्रपति मून जेइ इन उत्तर कोरिया के खिलाफ ‘‘मजबूती से खड़े’’ हुए हैं और मिलकर प्रयास कर रहे हैं। पेंस ने अमेरिका रवाना होते हुए कहा, ‘‘उत्तर कोरिया जब तक अपने परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को बंद नहीं करता तब तक उसे आर्थिक और कूटनीतिक रूप से अलग-थलग करने की जरुरत पर अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के बीच कोई संदेह नहीं है।’’

 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन कई बार एक-दूसरे के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी कर चुके हैं। उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने के बीच ओलंपिक खेलों ने दोनों कोरियाई देशों के बीच सुलह का रास्ता खोला। दोनों कोरियाई देश तकनीकी रूप से अब भी युद्धरत हैं। पेंस ने उत्तर कोरियाई नेताओं से कोई बातचीत नहीं की जबकि वह शुक्रवार को उद्घाटन समारोह के समय एक ही बॉक्स में बैठे थे। पेंस ने उत्तर कोरियाई के रस्मी प्रमुख किम योंग नाम से हाथ नहीं मिलाया हालांकि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने हाथ मिलाया।

 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana