उपचुनाव के लिए तैयार सरदारशहर, कुल 2.89 लाख लोग कर सकेंगे मतदान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 19, 2022

जयपुर। राजस्थान की सरदारशहर विधानसभा सीट के उपचुनाव- के लिए अंतिम मतदाता सूची जारी कर दी गई है, जिसके अनुसार यहां कुल 2,89,843 मतदाता हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि इस विधानसभा क्षेत्र में पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,52,766 और महिला मतदाताओं की संख्या 1,37,077 है। उन्होंने एक बयान में बताया कि आयोग 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे ही मत डालने की सुविधा प्रदान करता है। 

 

इस विधानसभा उपचुनाव के लिए घर बैठे ही वोट डालने की सुविधा के लिए कुल 797 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें 80 वर्ष से अधिक आयु के 690 मतदाता और 107 दिव्यांग मतदाता हैं। घर से ही मतदान की सुविधा प्रदान करने के लिए 20 मतदान दल गठित किए गए हैं जो 24 से 29 नवंबर के बीच मतदान कराएंगे। उपचुनाव के लिए मतदान पांच दिसंबर को होना है और मतगणना आठ दिसंबर को होगी। इस बीच नामांकन पत्रों की जांच के दौरान एक उम्मीदवार का नामांकन खारिज हो गया। 

 

गुप्ता ने बताया कि 12 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे, जिनमें से निर्दलीय उम्मीदवार राजेंद्र कुमार भांभू का नामांकन रद्द किया गया। इस तरह 11 उम्मीदवारों के नामांकन वैध पाए गए। उम्मीदवार 21 नवंबर को दोपहर तीन बजे तक नाम वापस ले सकते हैं। सत्तारूढ़ कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए अनिल शर्मा और भारतीय जनता पार्टी ने अशोक पींचा को अपना उम्मीदवार बनाया है। उल्लेखनीय है कि यह सीट कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा के निधन से रिक्त हुई है।

प्रमुख खबरें

भारत ने खाद्य पदार्थों में कीटनाशक अवशेषों की अधिकतम सीमा के लिए कड़े मानदंड अपनाए : सरकार

Chhattisgarh के सूरजपुर में JP Nadda ने कांग्रेस की आलोचना की, कहा- दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों का आरक्षण छीनकर मुसलमानों को पार्टी का एजेंडा

BJP की झूठी सरकार को जनता के सच्चे सवालों का सामना करना होगा, जलेसर में रैली के दौरान AKhilesh Yadav ने केंद्र पर साधा निशाना

Gujarat News । मौलवी रच रहा था BJP नेताओं की हत्या की साजिश, पुलिस ने किया गिरफ्तार, WhatsApp से मिली अहम जानकारी