Unnao Rape Case | बेटी की शादी के लिए आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर को मिली जमानत, पीड़िता ने बोली अब मेरी जान खतरे में है

By रेनू तिवारी | Jan 25, 2023

उन्नाव रेप केस की पीड़िता ने बीजेपी के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को अंतरिम जमानत देने के आदेश को वापस लेने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। मामले में पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर आजीवन कारावास का सामना कर रहे है और उन्हें उनकी बेटी की शादी में शामिल होने की अनुमति देने के लिए अंतरिम जमानत दी गई है। पीड़ित ने अंतरिम जमानत देने के आदेश को वापस लेने के लिए  एक आवेदन दिया है। विकल्प के रूप में,  पूर्व विधायक की रिहाई के दौरान उस पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए जाने की प्रार्थना की है।

 

इसे भी पढ़ें: अपने अंतिम Australian Open में Sania Mirza ने किया कमाल, Rohan Bopanna के साथ फाइनल में बनाई जगह


न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता और न्यायमूर्ति अनूप कुमार मेंदीरत्ता की खंडपीठ ने पीड़िता के आवेदन पर नोटिस जारी किया और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जवाब मांगा। सेंगर को पहले अदालत ने 15 दिनों की अवधि - 27 जनवरी से 10 फरवरी की अवधि के लिए अंतरिम जमानत दी थी। खंडपीठ के आदेश के बाद एकल न्यायाधीश ने भी सेंगर को पीड़िता के पिता की हत्या के मामले में समान शर्तों के साथ अंतरिम जमानत दी थी।

 

इसे भी पढ़ें: Ramcharitmanas पर टिप्पणी को लेकर चौतरफा घिरे पिता के बचाव में आईं भाजपा सांसद संघमित्रा 

पीड़िता की ओर से पेश अधिवक्ता महमूद प्राचा ने पिछले साल नवंबर में उत्तर प्रदेश के विशेष सचिव (गृह) द्वारा सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दायर एक हलफनामे का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि पीड़िता, उसके परिवार और वकीलों की जान को खतरा है। उन्होंने प्रस्तुत किया कि पीड़िता के पिता की हिरासत में मौत के लिए सेंगर के साथ मामले में एक एसएचओ को भी दोषी ठहराया गया था। इस पर सुनवाई करते हुए जस्टिस मुक्ता गुप्ता ने कहा, 'हमने कहा है कि वह रोजाना गृह विभाग को रिपोर्ट करेंगे. पुलिस उनके अधीन आती है। यदि वे एसएचओ को अक्षम पाते हैं, तो उन्हें उचित एसएचओ तैनात करने दें। यह उनके अधिकार क्षेत्र में है।"


प्राचा ने मामले में एक एसएचओ को दोषी ठहराए जाने के कारण संबंधित पुलिस द्वारा खतरे की आशंका व्यक्त की। सीबीआई की ओर से पेश वकील ने अदालत को बताया कि सेंगर को जांच एजेंसी के जांच अधिकारी को रिपोर्ट करना है न कि स्थानीय एसएचओ को। पक्षों को सुनकर, अदालत ने मामले को 27 जनवरी को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया। आवेदन में, पीड़िता ने प्रस्तुत किया है कि अंतरिम जमानत देने के बाद, उसे जानकारी मिल रही है कि सेंगर उसे और उसके परिवार को नुकसान पहुँचाने जा रहा है।

 

आवेदक की अपनी और उसके परिवार की सुरक्षा के संबंध में आशंका बढ़ गई है, विशेष रूप से इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि अपीलकर्ता को जमानत पर रिहा होने पर, अपने मोबाइल फोन का उपयोग करने की अनुमति दी जाती है, और उसके साजिश रचने की संभावना है वर्तमान आवेदक को परेशान करने और सुरक्षा जोखिम पैदा करने के लिए प्रशासन में अपने ज्ञात व्यक्तियों के साथ और प्रभावित करना।

 

आवेदन पढ़ता है कि पीड़िता के साथ 2017 में बार-बार सामूहिक बलात्कार किया गया था, जब वह नाबालिग थी। सेंगर को उन्नाव जिले के एक गांव माखी के पुलिस अधिकारियों की मिलीभगत से पीड़िता से बलात्कार और उसके पिता की हत्या के लिए दोषी ठहराया गया था। उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।

 

सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में मामले की सुनवाई को तीस हजारी कोर्ट में स्थानांतरित कर दिया था, जिसमें पीड़िता द्वारा स्थानांतरित याचिका दायर की गई थी। शीर्ष अदालत ने बलात्कार पीड़िता द्वारा भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को लिखे गए पत्र का संज्ञान लेते हुए घटना के संबंध में दर्ज सभी पांच मामलों को उत्तर प्रदेश की लखनऊ अदालत से सुनवाई के निर्देश के साथ दिल्ली की अदालत में स्थानांतरित कर दिया था। दैनिक आधार पर और 45 दिनों के भीतर इसे पूरा करना।


प्रमुख खबरें

भाजपा सरकार सभी मोर्चों पर विफल, जनता लोकसभा चुनाव में उसे सबक सिखाएगी: हुड्डा

Election Commission प. बंगाल में चौथे चरण के लिए केंद्रीय बलों की 578 कंपनी तैनात करेगा

IPL 2024 MI vs KKR: नहीं थम रहा मुंबई इंडियंस के हार का सिलसिला, 12 साल बाद कोलकाता ने वानखेड़े में फहराया जीत का पताका

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें