अडाणी समूह खुली पेशकश में शामिल एनडीटीवी के शेयरधारकों को देगा अतिरिक्त राशि

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 04, 2023

हाल ही में मीडिया कंपनी एनडीटीवी का नियंत्रण लेने वाले अडाणी समूह ने मंगलवार को कहा कि उसकी खुली पेशकश में अपने शेयर बेचने वाले शेयरधारकों को वह अलग से 48.65 रुपये प्रति शेयर का भुगतान करेगा। समूह की प्रतिनिधि कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजारों को दी गई एक सूचना में कहा कि वह एनडीटीवी के शेयरधारकों को इस राशि का भुगतान करेगी ताकि टेलीविजन चैनल के संस्थापकों की हिस्सेदारी खरीद के लिए दिए गए भाव की बराबरी की जा सके। अडाणी समूह ने 22 नवंबर से पांच दिसंबर के बीच अपनी खुली पेशकश में एनडीटीवी के शेयरधारकों से 294 रुपये प्रति शेयर के भाव पर खरीद की थी।

हालांकि, कंपनी को अपेक्षित हिस्सेदारी नहीं मिल पाई थी और 53 लाख से कुछ अधिक शेयरों की ही बिक्री खुली पेशकश में की गई। उसके बाद अडाणी समूह ने एनडीटीवी के संस्थापकों प्रणव रॉय और राधिका रॉय की 27.26 प्रतिशत हिस्सेदारी 342.65 रुपये प्रति शेयर के भाव पर खरीद ली। यह लेनदेन पिछले हफ्ते ही पूरा हुआ जिसके बाद एनडीटीवी में अडाणी समूह की कुल हिस्सेदारी 64.71 प्रतिशत हो गई और उसका नियंत्रण स्थापित हो गया।

अब कंपनी ने कहा है कि वह खुली पेशकश में अपने शेयर बेचने वाले शेयरधारकों को भाव में उस अंतर की भरपाई करेगी जो रॉय दंपती को किए गए भुगतान के बीच रहा है। इस तरह खुली पेशकश में शामिल हरेक शेयरधारक को 48.65 रुपये प्रति शेयर का अतिरिक्त भुगतान कंपनी करेगी। रॉय दंपती के पास अब एनडीटीवी में सम्मिलित रूप से सिर्फ पांच प्रतिशत हिस्सेदारी ही रह गई है। दोनों ने अपना बहुलांश हिस्सा अडाणी समूह को बेचने के साथ ही इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह पर समूह ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के पूर्व अधिकारी सुनील कुमार और एक अन्य पूर्व अधिकारी अमन कुमार सिंह को निदेशक मंडल में शामिल किया है।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान