पाकिस्तान के बाद भारत ने भी समझौता एक्सप्रेस का परिचालन रोका

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 28, 2019

नयी दिल्ली। पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद यात्रियों की संख्या में भारी कमी आने के चलते रेलवे ने भारत से पाकिस्तान जाने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को स्थगित करने का फैसला किया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। रेलवे बोर्ड ने ट्रेन के अगले निर्धारित कार्यक्रम से सभी परिचालन को रद्द करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने यहां बताया कि 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद दोनों देशों के संबंधों में आए तनाव और इसके बाद के घटनाक्रमों को लेकर पाकिस्तान अपने यहां से इसके परिचालन को पहले ही स्थगित कर चुका है।

 

एक सूत्र ने कहा, ‘‘पाकिस्तान से कोई यात्री नहीं होने के चलते इसे हमारे यहां से परिचालित करने का कोई मतलब नहीं है। आशा है कि तनाव दूर होने के बाद हम सेवाएं बहाल करने में सक्षम होंगे।’’ सूत्रों ने बताया कि समझा जाता है कि दोनों देशों से कम से कम 40 यात्री अटारी में फंसे हुए हैं।  पाकिस्तान ने बुधवार को अपनी ओर वाघा - लाहौर रेल मार्ग पर ट्रेन के फेरे रद्द कर दिये थे जबकि 27 यात्री भारतीय ट्रेन से पुरानी दिल्ली से अटारी पहुंचे थे। उनमें 23 भारतीय यात्री और तीन पाकिस्तानी यात्री थे।

 

इसे भी पढ़ें: तीनों सेनाओं ने किया साफ, हम पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए हैं तैयार

 

अधिकारियों के अनुसार वाघा स्टेशन मास्टर ने अपने अटारी समकक्ष को संदेश भेजा कि यात्री और पार्सल ट्रेन जो पाकिस्तान की तरफ से अटारी तक आती है, अगले आदेश तक नहीं आएगी। इससे पहले दिन में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा था कि पाकिस्तान और भारत के बीच वर्तमान स्थिति के मद्देनजर ट्रेन परिचालन बृहस्पतिवार को स्थगित कर दिया गया।  देनों देशों के बीच यह ट्रेन सेवा 22 जुलाई 1976 को शुरू हुई थी। लाहौर से यह ट्रेन सोमवार और बृहस्पतिवार को रवाना होती है।

 

प्रमुख खबरें

बिहार के भागलपुर में हुआ बड़ा हादसा, स्कॉर्पियो पर पलटा ट्रक, 6 बारातियों की मौत

Mamata Banerjee ने नहीं दी PM Modi की बर्धमान रैली को इजाजत, बीजेपी नेता ने दिया ये बयान

Rahul Gandhi और Priyanka Gandhi नहीं लड़ेंगे इन सीटों से चुनाव, बड़ी वजह आई सामने

Ayushman Bharat Yojana 2024: 30 अप्रैल को मनाया जा रहा आयुष्मान भारत योजना, जानिए कैसे हुई इसकी शुरूआत