MP उपचुनाव में हार के बाद कांग्रेस ने बुलाई महत्वपूर्ण बैठक, हार के मुख्य बिंदुयो पर होगी चर्चा

By Suyash Bhatt | Nov 08, 2021

भोपाल। मध्य प्रदेश में उपचुनाव में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद आलाकमान ने मंथन का दौर शुरू कर दिया है। प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने मंगलवार 9 नवंबर को एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है। इसमें उम्मीदवारों के साथ चुनाव प्रभारियों, सह प्रभारियों और समन्वयकों को भी बुलाया गया है। बैठक में हार के कारणों को तलाशा जाएगा। बैठक में चुनाव प्रभारियों पर गाज गिर सकती है।

इसे भी पढ़ें:कांग्रेस ने असदुद्दीन को किया पद मुक्त, पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का लगाया आरोप 

दरअसल बैठक में फीडबैक के आधार पर कुछ नेताओं पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी हो सकती है। इस उपचुनाव में कांग्रेस को अपनी दो पारंपरिक सीटें गंवानी पड़ी। इसके साथ ही खंडवा लोकसभा क्षेत्र में पूरा जोर लगाने के बाद भी पार्टी को सफलता हाथ नहीं लगी।

आपको बता दें कि उपचुनाव को 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा था। और कांग्रेस नेताओं को सकारात्मक नतीजों की पूरी उम्मीद थी। कांग्रेस के पास महंगाई, बेरोजगारी, आदिवासियों के खिलाफ अत्याचार व अन्य मुद्दे भी थे, लेकिन कांग्रेस न मुद्दों को भुना पाई और न ही बीजेपी सरकार के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी का कांग्रेस को ज्यादा फायदा मिला।

इसे भी पढ़ें:सरकारी डाक्टर ने फांसी लगाई, पुलिस को मिला है एक सुसाइड नोट 

वहीं खंडवा में हार के बाद कांग्रेस प्रत्याशी राजनारायण सिंह  खुलेआम अरुण यादव का नाम लेकर निशाना साध चुके हैं। उन्होंने कहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव में भी वही कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। कमलनाथ ने यह बैठक ऐसे समय में बुलाई है, जब शनिवार को ही वह सोनिया गांधी से मिलकर उपचुनावों में हुई हार को लेकर चर्चा कर चुके हैं।

उधर उपचुनाव में जिन नेताओं को जिम्मेदारी दी गई थी, कमलनाथ उनसे जवाब तलब करेंगे। और इसके साथ ही इन नेताओं से कहा गया है कि वे हार के कारणों की जानकारी लिखित में लेकर आएं।

प्रमुख खबरें

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America

World Cup में Surya तीसरे नंबर पर उतरें , भारत और वेस्टइंडीज का फाइनल चाहते हैं Lara

परिवारों की शुद्ध बचत तीन साल में नौ लाख करोड़ रुपये घटीः सरकारी आंकड़ा