प्रदेश में फिर आयी किसान विरोधी सरकार: कमलनाथ

By दिनेश शुक्ल | Aug 29, 2020

भोपाल। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने एक बयान में आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश के कई हिस्सों से सोयाबीन की फसल बर्बाद होने की खबरें रोज सामने आने के बावजूद भी शिवराज सरकार और जिम्मेदार मौन है, किसानों की कोई सुध नहीं ली जा रही है, किसान सर्वे व राहत की माँग कर रहे है, सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे है। लेकिन उन्हें राहत प्रदान करने के लिये कोई कदम नहीं उठाये जा रहे है। कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में एक बार फिर किसान विरोधी सरकार आ गयी है। किसान परेशान है, लेकिन सरकार उपचुनाव की तैयारियों में लगी हुई है। प्रदेश का किसान दोहरी मार झेल रहा है।

 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के सर्वोच्च खेल अलंकरण पुरस्कार 2019 की घोषणा

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने बताया कि प्रदेश के कई हिस्सों से किसानों की सोयाबीन की फसल खराब होने की खबरें रोज सामने आ रही है। कही अतिवर्षा के कारण, कही व्हाइट फ्लाई, कही स्टेम फ्लाई, कही येलो मोजेक वाइरस की चपेट में सोयाबीन की फसल आ चुकी है। अधिकांश जगह सोयाबीन के पत्ते पीले पढ़ने से लेकर पौधे सूखने व अफलन की निरंतर शिकायतें सामने आ रही है। प्रदेश के लाखों किसानो के सर पर फसल खराबी की इस नुकसानी का संकट भी आ पड़ा है। सरकार ने किसानो को राहत प्रदान करने के लिये अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाये है।

 

इसे भी पढ़ें: इंदौर में मुख्यमंत्री ने किया सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण, कहा कोरोना इलाज में मनमानी फीस लेने पर होगी कार्यवाही

किसान सरकार की ओर उम्मीद भारी निगाहो से देख रहा है, वो सर्वे व राहत की माँग कर रहा है लेकिन जिम्मेदार मौन है, सिर्फ जुबानी घोषणाओं से ही राहत की बात की जा रही है। कोरोना महामारी में किसान पहले से ही परेशान है, नुकसानी की मार निरंतर झेल रहा है, वही शिवराज सरकार में यूरिया की कमी, कालाबाजारी व मिलावटखोरी से भी परेशान है। अत्यधिक वर्षा से प्रदेश के कई हिस्सों में आयी बाढ़ से भी उसकी फसल पर संकट आ पड़ा है। अब सोयाबीन की फसल के भी खराब होने से उसे भारी नुकसान व संकटो का सामना करना पड़ेगा। खुद को किसान पुत्र बताने वाले, अपनी सरकार में किसान भाइयों की इस संकट में सुध तक नहीं ले रहे है। किसानो को कोई राहत प्रदान नहीं कर रहे है। किसान परेशान है, कर्ज के बोझ तले निरंतर दबता जा रहा है। उन्होंने कहा कि मैं सरकार से माँग करता हूँ कि इस संकट को देखते हुए किसान भाइयों को राहत प्रदान करने के लिये सरकार तत्काल ठोस कदम उठाये।


प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA