एयर स्ट्राइक के बाद NSA डोभाल से बोले एयर चीफ मार्शल, बंदर मारा गया

By अभिनय आकाश | Feb 26, 2021

14 फरवरी की तारीख को पुलवामा में जो आतंकवादी हमला पाकिस्तान के जैश ए मोहम्मद ने किया था। उसके 11 दिन बाद भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया। मंगलवार की वो सुबह जब भारतीय सेना के विमानों ने पाकिस्तान के कई आतंकी शिविरों पर बम बरसाए और सुबह 3 बजे के तड़के हुए इस हमले में 300 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की खबरें सामने आई। परमाणु हमलों से लैस दो देशों के सेनाओं के बीच सीधी भिड़ंत देखे दुनिया को कुछ वक्त हो गया था। भारत के पास दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना थी। लेकिन 1971 के बाद भारत ने उसका इस्तेमाल कभी अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमा के बाहर नहीं किया था। लेकिन 26 फरवरी को ये सब बदल गया। भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनवा में जबा टॉप पर जैश ए मोहम्मद के ठिकानों पर हमले किए। इसे आत्मरक्षा में की गई एक असैन्य कार्रवाई बताया गया। 

इसे भी पढ़ें: बालाकोट एयर स्ट्राइक के दो साल पूरे, राजनाथ सिंह ने IAF के अभूतपूर्व साहस और शौर्य को किया सलाम

दो साल बाद ऑपरेशन के बारे में और अधिक जानकारी सामने आई है। बालाकोट एयर स्ट्राइक के बारे में शीर्ष अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी अधिकारियों को चकमा देने के लिए ऑपरेशन का कोड बंदर जानबूझकर रखा गया था। ये कोड भावलपुर में आतंकी संगठन के जैम के मुख्यालय के संदर्भ में था। सट्राइक से पहले पाकिस्तानी इंटेलिजेंस को धोखे में रखने के लिए राजस्थान के आसमान में भारतीय फाइटर जेट उड़ाए गए। जिससे की पाक का पूरा ध्यान इस ओर आ जाए और वो अपनी पूरी ताकत इस ओर लगा दे। नजीते के मुताबिक भारतीय सेना के अपग्रेड मिराज 2000 ने 90 किलोग्राम स्पाइस 2000 के पैनट्रेटेड बम बरसाए।  

 बंदर मारा गया

26 फरवरी साल 2019 के सुबह करीब पौने चार बजे तत्कालीन वायु सेना प्रमुख बीएस धनोवा को एक स्पेशल आरएक्स नंबर पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का फोन आया। आरएक्स एक अल्ट्रा सिक्योर फिक्स लाइन नेटवर्क है। उन्होंने फोन पर हिंदी में कहा बंदर मारा गया। धनोवा की ओर से फोन पर बोले गए शब्दों का मैसेज साफ था कि पाकिस्तान के बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकी कैंप को भारतीय लड़ाकू जेट ने सीमा पार तबाह कर दिया है। धनोवा ने उस वक्त की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और रिसर्च एंड एनिलिसिस विंग के अनिल धस्माना को भी इसी तरह कॉल की थी। इसके बाद एनएसए डोभाल ने पीएम मोदी को एयर स्ट्राइक की जानकारी दी। 


प्रमुख खबरें

क्रिकेट में तूफान मचाने के बाद अब बॉलीवुड डेब्यू करेंगे आंद्रे रसेल, अविका गोर के साथ लगाएं ठुमके

2024 का चुनाव एंबिशन के लिए नहीं, मोदी के लिए मिशन है, प्रधानमंत्री बोले- वो कहते हैं खत्म किया आर्टिकल 370 फिर से लागू करेंगे

Mamata Banerjee को पहले से ही थी शिक्षक भर्ती घोटाले की जानकारी, TMC के पूर्व महासचिव कुणाल घोष ने किया बड़ा दावा

भारत में चल रहे हैं चुनाव, मोदी के एक बुलावे पर 10 देशों के नेता दिल्ली दौड़े चले आए