Air India ने खास विमान को किया रिटायर, 'Queen of Sky' ने भरी अंतिम उड़ान

By रितिका कमठान | Apr 23, 2024

एयर इंडिया के कई विमान उड़ान भरकर वर्षों से यात्रियों को उनके गंतव्य तक सफलतापूर्वक पहुंचाते रहे है। एयर इंडिया का ऐसा ही विमान है जंबो जेट बोइंग 747 विमान, जो वर्षों से सेवाएं दे रहा है। अब एयर इंडिया ने अपने बेड़े में से इस विमान को रिटायर कर दिया है।

इस विमान ने मुंबई के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 22 अप्रैल को अंतिम उड़ान भरी। एयर इंडिया का ये बोइंग विमान सुबह 10.47 बजे मुंबई के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ा। अपने चिर परिचित अंदाज में विमान उड़ान भरने के दौरान ये पहले बाईं ओर झुका और फिर दाईं ओर उड़ा। इसके बाद आसमान में विमान ने उड़ान भरी। इस तरह से विमान का उड़ान भरना कोई चिंता का विषय नहीं था बल्कि अंतिम उड़ान भरने के दौरान ये जंबो जेट बोइंग 747 विमान ने विंग वेव किया था।

दरअसल विंग वेव करना विमान की एक स्किल है, जिसे पायलट उस समय भरते हैं जब विमान की अंतिम उड़ान होती है या विमान रिटायर होता है। एयर इंडिया के बेड़े में बोइंग 747 विमान सिर्फ चार ही बचे हैं, जिन्हें कंपनी अब अल्विदा कर रही है। एयर इंडिया के ये विमान बेहद खास हैं क्योंकि इन विमानों में कभी राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री भी यात्रा करते थे। जंबो जेट बोइंग 747 विमान के हटने से देश में जंबो जेट के युग का भी अंत हो गया है। जानकारी के मुताबिक एयरलाइन ने अपने सभी जंबो जेट बोइंग 747 विमानों को एयरसेल को बेचा है। 

इस कारण रिटायर किए विमान
कंपनी के मुताबिक इन विमानों को रिटायर करने के पीछे भी अहम कारण है। इन विमानों का संचालन जारी रखना कंपनी के लिए मुनाफे का सौदा नहीं रहा है। माना जा रहा है कि अन्य दो विमान उड़ान भरने की स्थिति में नहीं रहे है। ऐसे में इन विमानों के पुर्जों को भी अलग किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि चार विमानों को कंपनी ने वर्ष 1993 और 1996 के दौरान खरीदा था।

एयर इंडिया ने शेयर किया वीडियो
एयर इंडिया ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी शेयर किया है, जिसमें लिखा कि आज हम अपने अंतिम आसमान की रानी  B747 को मुंबई से रवाना होने वाले विमान को अलविदा कहते है। इसके साथ उड़ानों का शानदार युग रहा है। आपकी उपस्थिति के लिए आप याद आएंगे।

पुराना रहा है इतिहास
एयर इंडिया का B747 के साथ इतिहास काफी अधिक पुराना रहा है। अप्रैल 1971 के साथ ही इसकी शुरुआत हुई थी। इसमें 16 फर्स्ट क्लास की सीटें थी, जबकि 40 बिजनेस क्लास की सीटें हुआ करती थी। ये लग्जरी क्लास का विमान था, जिसकी पहली उड़ान नौ फरवरी 1969 को भरी गई थी।  

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला