दिल्ली में वायु गुणवत्ता में फिर से गिरावट, ‘खराब’ स्तर पर पहुंची

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 02, 2019

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह लगातार दूसरे दिन भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में बनी रही। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम, आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साथ ही हवा में नमी का स्तर 85 प्रतिशत रहा।

 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली में सुबह सात बजकर 43 मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 283 रहा, जो नौ बजकर 40 मिनट पर और खराब होकर 286 हो गया। फरीदाबाद, गुड़गांव, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएड और नोएडा में एक्यूआई क्रमश: 242, 142, 319, 299 और 280 रहा। दिल्ली में रविवार सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 275 था जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है। 

इसे भी पढ़ें: राहुल बजाज के बयान को निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रीय हित के खिलाफ बताया

एक्यूआई 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है। हवा की गति धीमी होने की वजह से रविवार को वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में थी और इसके आगे और गिरने की आशंका है। दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो महीने में पहली बार शुक्रवार को वायु गुणवत्ता ‘‘संतोषजनक’’ श्रेणी में पहुंची थी। इस बीच, मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में तेज ठंडी हवाएं चलने और अधिकतम तापमान करीब 24 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का पूर्वानुमान जताया है।

 

प्रमुख खबरें

Punjab के पटियाला में भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान एक किसान की मौत

Mau में बच्चों संग अलग रह रही महिला की पति ने चाकू मारकर हत्‍या की

Justice Chandrachud ने नेपाल के प्रधान न्यायाधीश बिश्वम्भर प्रसाद श्रेष्ठ से मुलाकात की

भाजपा सरकार के कारण देश में बेरोजगारी बढ़ी : कांग्रेस नेता मनीष तिवारी