Airtel सबसे तेज मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क, Jio अब सबसे धीमा: ओकला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 23, 2019

नयी दिल्ली। ब्रॉडबैंड की रफ्तार मापने वाली कंपनी ओकला ने कहा है कि जुलाई महीने में भारती एयरटेल सबसे तेज मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क रहा है, जबकि रिलायंस जियो के नेटवर्क की गति इस दौरान सबसे धीमी रही है। यह रिपोर्ट ओकला द्वारा अगस्त, 2018 से जुलाई, 2019 तक जुटाए गए स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस डेटा पर आधारित है। इसके अनुसार वोडाफोन आइडिया की रफ्तार में धीरे-धीरे सुधार आ रहा है। 

इसे भी पढ़ें: अगले 18 महीने में कर्ज मुक्त हो जाएगी रिलायंस इंडस्ट्रीज: मुकेश अंबानी

रिपोर्ट में कहा गया है कि गति परीक्षण के नतीजों से पता चलता है कि अगस्त, 2018 से जुलाई, 2019 के दौरान औसत आधार पर देश में सभी मोबाइल आपरेटरो की डाउनलोड स्पीड में सुधार हुआ है। इस 12 माह की अवधि में एयरटेल सबसे तेज मोबाइल आपरेटर रही है। यह रिपोर्ट भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों से बिल्कुल उलट है। ट्राई के आंकड़ों के अनुसाल पूरे साल के दौरान मोबाइल ब्रॉडबैंड रफ्तार के मामले में रिलायंस जियो लगातार आगे बनी रही और अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी की तुलना में उसके नेटवर्क की रफ्तार लगभग दोगुना थी। 

इसे भी पढ़ें: Reliance Jio बनी देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी, वोडाफोन-आइडिया की संख्या घटी

ओकला ने अध्ययन में भारती एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया सेल्युलर और रिलायंस जियो के ब्रॉडबैंड प्रदर्शन का आकलन किया है। स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस डेटा के मुताबिक एयरटेल और जियो दोनों के मामले में मोबाइल डाउनलोड गति मई 2019 के बाद कम हुई है और जुलाई 2019 में भी यह कम होती रही। इस बीच वोडाफोन कीमोबाइल स्पीड में नवंबर 2018 से लेकर जनवरी 2019 तक गिरावट आई जबकि उसके बाद उसमें सुधार देखा गया। 

 

प्रमुख खबरें

Congress ने पंजाब की 4 सीट पर घोषित किए उम्मीदवार, लुधियाना से अमरिंदर सिंह राजा वारिंग को दिया टिकट

Bihar: डिप्रेशन में हैं बीजेपी के लोग, तेजस्वी यादव का तंज- फ्लॉप हो चुकी है 400 की फिल्म

Money laundering case: सुप्रीम कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में Jharkhand के पूर्व सीएम Hemant Soren की अंतरिम जमानत याचिका पर ईडी से जवाब मांगा

Lok Sabha Elections 2024: राजनाथ सिंह ने लखनऊ से किया नामांकन, यूपी-उत्तराखंड के सीएम की रही मौजूदगी