एल्ड्रिन ने श्रीशंकर को पछाड़कर लंबी कूद का स्वर्ण जीता, अमलान और ज्योति 100 मीटर के चैम्पियन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 02, 2022

तमिलनाडु के जेसविन एल्ड्रिन ने शनिवार को यहां राष्ट्रीय खेलों में लंबी कूद स्पर्धा में केरल के राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता मुरली श्रीशंकर को पछाड़कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया और 2023 विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के लिये क्वालीफाई किया। तमिलनाडु की ‘पोल वॉल्टर’ रॉसी मीना पॉलराज हालांकि एथलेटिक्स स्पर्धा की स्टार रहीं। उन्होंने राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ते हुए 4.20 मीटर से स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने इस तरह 2014 में बनाये गये वीएस सुरेखा के 4.15 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

तमिलनाडु की उनकी दो साथी पविता वेंगाटेश (चार मीटर) और बारानिका इलांगोवान (3.90 मीटर) ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। पुरूषों की लंबी कूद एल्ड्रिन ने अपने छठे और अंतिम प्रयास में 8.26 मीटर की कूद लगायी और विश्व चैम्पियनशिप के 8.25 मीटर के ‘क्वालीफाइंग मार्क’ को पार किया। उन्होंने दो अन्य प्रयासों में भी आठ मीटर से ज्यादा (8.07 मीटर और 8.21 मीटर) की कूद लगायी।

अगस्त में बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों का रजत पदक जीतने वाले श्रीशंकर की सर्वश्रेष्ठ कूद 7.93 मीटर की रही जो उनके पहले प्रयास में आयी थी। उन्होंने 7.55 मीटर की एक और कूद लगाने के बाद बाकी चार प्रयास नहीं करने का फैसला किया। एक अन्य लंबी कूद के शीर्ष एथलीट केरल के मोहम्मद अनीस याहिया 7.92 मीटर से तीसरा स्थान हासिल किया। वहीं 100 मीटर की स्पर्धा में असम के अमलान बोरगोहेन ने पुरूषों के वर्गमें जबकि आंध्र प्रदेश की ज्योति याराजी ने महिलाओं के वर्ग का स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

ज्योति के नाम 100 मीटर बाधा दौड़ का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है लेकिन उन्होंने दुती चंद (ओडिशा) और हिमा दास (असम) को पछाड़ते हुए 11.51 सेकेंड से महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया जबकि तमिलनाडु की अर्चना सुसींद्रन (11.55 सेकेंड) और महाराष्ट्र की डायंड्रा वालाडारेस (11.62 सेकेंड) ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीते। राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारी दुती 11.69 सेकेंड के समय से छठे और हिमा 11.74 सेकेंड के समय से सातवें स्थान पर रहीं।

ज्योति ने कहा, ‘‘ उन्होंने (दुती और हिमा) ने हमेशा मुझे प्रोत्साहित किया जिसके लिये मैं उनका धन्यवाद करती हूं। मैं खुश हूं कि मैं जीत गयी लेकिन ऐसा मत समझिये कि मैंने उन्हें पछाड़ दिया।’ पुरूषों की 100 मीटर स्पर्धा में बोरगोहेन ने 10.38 सेकेंड से पहला स्थान प्राप्त किया। तमिलनाडु के इलाकियादासान वीके (10.44 सेकेंड) और सिवा कुमार बी (10.48 सेकेंड) क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

प्रमुख खबरें

Share Market में ट्रेडिंग के समय को लेकर हुई थी चर्चा, अब SEBI ने लिया बड़ा फैसला

Loksabha Elections 2024: तीसरे चरण में इन पूर्व मुख्यमंत्रियों की किस्मत का होने वाला है फैसला, जनता ईवीएम में करेगी बंद

Loksabha Elections 2024: मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत दांव पर, UP में 10 सीटों पर जारी है मतदान

Loksabha Election 2024| PM Modi ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में डाला वोट, फिर पहुंचे लोगों के बीच