Share Market में ट्रेडिंग के समय को लेकर हुई थी चर्चा, अब SEBI ने लिया बड़ा फैसला

By रितिका कमठान | May 07, 2024

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया ने फैसला किया है कि शेयर बाजार में कारोबारी समय के विस्तार के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने प्रस्ताव दिया था कि शेयर बाजार में कारोबार के समय को बढ़ाना चाहिए, जिसे शेयर बाजार ने नहीं माना है।

 

सेबी ने ये फैसला ब्रोकर समुदाय के बीच बनी आम सहमति ना बनने के कारण लिया है। सेबी ने एक्सचेंज की तरफ से ट्रेडिंग को बढ़ाने का प्रस्ताव खारिज किया था। एनएसई ने मार्केट रेगुलेटर के पास शाम छह से रात नौ बजे तक डेरिवेटिव मार्केट को अतिरिक्त तीन घंटों के लिए खोलने के लिए मांग की थी। इसके संबंध में एप्लीकेशन दायर की गई थी।

 

एनएसई ने ये मांग खास कारण से की थी। इसके पीछे उद्देश्य बताया गया है कि बाजार सहभागियों को शाम को ग्लोबल न्यूज फ्लो का आंकलन करने और कार्रवाई करने में मदद मिल सकेगी।  बता दें कि इसमें एक्स्ट्रा कॉस्ट भी थी, जिसके कारण स्टॉक ब्रोकर समर्थन करने में आगे नहीं आए। उन्होंने इस मांग का समर्थन नहीं किया है।

 

ऐसा रहा शेयर बाजार का हाल

घरेलू सूचकांकों ने मंगलवार को सकारात्मक रुख के साथ कारोबार की शुरुआत की, लेकिन बाद में अस्थिर रुझानों का सामना करना पड़ा और वे सपाट कारोबार करने लगे। बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 123.82 अंक चढ़कर 74,019.36 अंक पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 56.35 अंक की बढ़त के साथ 22,499.05 अंक पर रहा। दोनों सूचकांकों में बाद में अस्थिरता देखी गई और वे मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे।  

प्रमुख खबरें

चौथी तिमाही में GDP वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत, 2023-24 में सात प्रतिशत रहने का अनुमान

Congress के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है TMC, पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में PM Modi ने साधा ममता सरकार पर निशाना

Sawan 2024 Date: कब से शुरु हो रहा है सावन का महीना? नोट करें तिथि, जानें इस साल कितने सोमवार हैं

कारोबार, जमा वृद्धि में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको में Bank of Maharashtra सबसे आगे