अलीबाबा के संस्थापक जैक मा लापता, जिनपिंग से पंगा लेना पड़ा भारी!

By अभिनय आकाश | Jan 04, 2021

अरबपति उद्योगपति और अलीबाबा के संस्थापक जैक मा बीते दो महीने से लापता हैं। शी जिनपिंग के खिलाफ विवाद बढ़ने के बाद से ही जैक मा किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं दिखें। वहीं दूसरी ओर जैक मा की कंपनियों पर चीन की सरकार कि ओर से कार्यवाही लगातार जारी है। गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर के महीने में जैक मा ने चीन के वित्तीय नियमकों और सरकारी बैंकों की खुलकर आलोचना की थी। जैक मा के इस तरह से लापता होने के बाद से कई तरह की आशंकाएं लगाई जा रही हैं। उन्होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को बुजुर्गों का क्लब करार दिया था। जैक मा के इस बयान के बाद चीन की कम्युनिस्ट पार्टी नाराज हो गई थी और चीन में इस आलोचना को क्मयुनिस्ट पार्टी पर हमले के रूप में लिया गया। 

इसे भी पढ़ें: साल 2020 में सीमा गतिरोध, संवैधानिक सुरक्षा की मांग जैसी वजहों से चर्चा में रहा लद्दाख

हो रहा था लगातार एक्शन

नवंबर 2020 में चीनी अधिकारियों ने जैक मा की कंपनी एंट ग्रुप के 37 अरब डाॅलर के आईपीओ को निलंबित कर दिया। इसके साथ ही जैक मा को अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ चल रही जांच पूरा होने तक चीन से बाहर न जाने के निर्देश दिए गए। 

इसे भी पढ़ें: भारत के खिलाफ रवैये के लिए चीन की निंदा वाला विधेयक बना कानून

2016 से 2017 के बीच गायब हुए कई अरबपति

चीन में अमीरों के गायब होने की ये कोई पहली घटना नहीं है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार 2016 से 2017 के बीच चीन के कई अरबपति गायब हो गए। रिपोर्ट की माने तो 2016-17 के बीच गायब हुए लोग फिर कभी सामने नहीं नजर आए। इनके गायब होने के पीछे व्यापार प्रतिस्पर्धियों, पत्नियों का हाथ होने का अंदेशा जताया गया। 


प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar