पूरी भारतीय पुरुष हाकी टीम टॉप्स में शामिल, खिलाड़ियों को मिलेगा मासिक भत्ता

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 11, 2018

नयी दिल्ली। खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक विभाग (एमओसी) ने मानदंडों से हटकर आज पूरी भारतीय पुरुष हाकी टीम को लक्ष्य ओलंपिक पोडियम कार्यक्रम (टॉप्स) में शामिल करके उसे चैंपियन्स ट्राफी में रजत पदक जीतने का पुरस्कार दिया। विभिन्न खेलों के खिलाड़ी टॉप्स में व्यक्तिगत तौर पर शामिल किये जाते रहे हैं लेकिन यह पहला अवसर है जबकि पूरी टीम को वित्तीय सहायता पाने के लिये इस कार्यक्रम में शामिल किया गया। इसके बाद पुरुष हाकी टीम के 18 सदस्यों में से प्रत्येक को 50,000 रुपये का मासिक भत्ता मिलेगा। नये कोच हरेंद्र सिंह की देखरेख में भारतीय हाकी टीम ब्रेडा में चैंपियन्स ट्राफी के फाइनल में आस्ट्रेलिया से पेनल्टी शूट आउट में हार गयी थी। 

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की विज्ञप्ति के अनुसार महिला हाकी टीम को विश्व कप और फिर एशियाई खेलों में प्रदर्शन की समीक्षा किये जाने के बाद टॉप्स में शामिल किया जा सकता है। मंत्रालय ने जो अन्य महत्वपूर्ण फैसले किये उनमें दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार के अभ्यास के लिये 6.62 लाख रूपये का मंजूरी देना भी शामिल है। बजरंग पूनिया और सुमित को भी अभ्यास और तुर्की में टूर्नामेंट में भाग लेने के लिये 3.22 लाख रुपये मंजूर किये गये। मुक्केबाज सरजूबाला देवी को एशियाई खेलों के लिये क्वालीफाई करने पर टॉप्स में बनाये रखने का फैसला भी किया गया। अन्य खेलों में जिम्नास्टिक को कुल 21.76 लाख रुपये का अनुदान दिया गया।

 

इसमें प्रणति नायक के उज्बेकिस्तान में अभ्यास कार्यक्रम में लिये मंजूर की गयी 7.76 लाख रूपये की धनराशि भी शामिल है। अन्य 14 लाख रूपये 32 दिवसीय कार्यक्रम के लिये जारी किये गये जिनमें आशी कुमार और अरूणा रेड्डी के लिये बेल्जियम में अभ्यास शिविर भी शामिल है। डेविस कप खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन को एशियाई खेलों से पहले अभ्यास (कोच एंजेल गिमिनेज अलोंसो के साथ), प्रतियोगिता और उपकरणों के खर्चे के लिये 12.57 लाख रुपये मिलेंगे। तीरंदाजी में कंपाउंड वर्ग के तीन खिलाड़ियों तृषा देब, रजत चौहान और ज्योति सुरेखा तथा एक रिकर्व तीरंदाज प्रोमिला देमारी के उपकरणों की खरीद के लिये 11.48 लाख रुपये का बजट मंजूर किया गया। जुडोका अवतार सिंह और विजय कुमार यादव को एशियाई खेलों से पहले अभ्यास आदि के लिये 3.55 लाख रूपये मिलेंगे। समिति ने तूलिका मान को उनके हाल के लचर प्रदर्शन के कारण टॉप्स से बाहर करने का फैसला भी किया। वुशु खिलाड़ी उचित शर्मा , अरूपमा देवी और बुद्धा चंद्रा को भी टॉप्स कार्यक्रम से बाहर कर दिया गया है।

 

प्रमुख खबरें

Punjab के पटियाला में भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान एक किसान की मौत

Mau में बच्चों संग अलग रह रही महिला की पति ने चाकू मारकर हत्‍या की

Justice Chandrachud ने नेपाल के प्रधान न्यायाधीश बिश्वम्भर प्रसाद श्रेष्ठ से मुलाकात की

भाजपा सरकार के कारण देश में बेरोजगारी बढ़ी : कांग्रेस नेता मनीष तिवारी