UK में सभी मोबाइल फोन में लगेगी प्राणघातक परिस्थितियों की चेतावनी देने वाली प्रणाली

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 19, 2023

ब्रिटिश सरकार ने घोषणा की है कि गंभीर मौसमी परिस्थितियों सहित प्राणघातक परिस्थितियों के लिए नयी सार्वजनिक चेतावनी प्रणाली का परीक्षण करने के लिए ब्रिटेन में अगले महीने से प्रत्येक मोबाइल फोन पर सायरन जैसी चेतावनी भेजी जाएगी। इस प्रणाली का परीक्षण करने के लिए पूरे ब्रिटेन में रविवार, 23 अप्रैल की शाम को चेतावनी जारी की जाएगी, जिसके तहत प्रत्येक व्यक्ति को उनके मोबाइल फोन पर संदेश प्राप्त होगा।

सरकार ने बताया कि नयी आपात चेतावनी का उपयोग बिरले ही किया जाएगा और यह तभी भेजा जाएगा जब लोगों के जीवन को तत्काल कोई खतरा हो, ऐसे में संभव है कि लोगों को महीनों या वर्षों तक कोई चेतावनी प्राप्त ना हो। हालांकि, अभी तक आतंकवादी खतरों की चेतावनी को इस प्रणाली में शामिल नहीं किया गया है लेकिन इसे भविष्य में प्राणघातक घटनाओं की सूची में शामिल किया जा सकता है। कैबिनेट अधिकारी मंत्री ओलिवर डावडेन ने कहा, ‘‘हम नयी आपात चेतावनी प्रणाली के माध्यम से अपनी राष्ट्रीय क्षमता को बेहतर बना रहे हैं, ताकि बाढ़ से लेकर जंगल में आग लगने सहित तमाम खतरों से निपटा जा सके।

प्रमुख खबरें

Ragini Khanna Converts to Christianity! | गोविंदा की भतीजी रागिनी खन्ना ने अपनाया ईसाई धर्म? ससुराल गेंदा फूल की अभिनेत्री ने वायरल खबर की बताई सच्चाई

Lok Sabha Election : राहुल गांधी के चुनाव मैदान में उतरने से रायबरेली सीट सुर्खियों में

IPL 2024: रॉयल्य पर जीत के बाद SRH की मालकिन काव्या मारन ने किया रोनाल्डो की तरह सेलिब्रेट, Video

अमेठी लोकसभा सीट से 25 वर्षों में पहली बार गांधी परिवार से कोई चुनाव नहीं लड़ रहा