दिलचस्प हुआ राजस्थान का रण! कांग्रेस उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन, समीकरण बिगाड़ने के लिए सुभाष चंद्रा ने भी भरा पर्चा

By अनुराग गुप्ता | May 31, 2022

जयपुर। राज्यसभा चुनाव के लिए राजस्थान से कांग्रेस के तीनों उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। इन उम्मीदवारों में रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी का नाम शामिल है। इन तीनों उम्मीदवारों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पार्टी नेता सचिन पायलट की मौजूदगी में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। इसके बाद मुख्यमंत्री गहलोत का बयान भी सामने आया। जिसमें उन्होंने तीनों उम्मीदवारों के चुनाव जीतने का दावा किया। 

इसे भी पढ़ें: राज्यसभा कैंडिडेट नहीं बन पाए मुख्तार अब्बास नकवी, क्या आजम खान के गढ़ रामपुर से लड़ेंगे चुनाव? 

क्या हॉर्स ट्रेडिंग करेगी भाजपा ?

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि हमारे तीनों उम्मीदवार चुनाव जीतेंगे। भाजपा ने जो खेल खेला है, ये खेल पहले भी एक बार फेल हो चुका है। उन्होंने 15 साल पहले भी यही खेल खेला था। इनके खुद के विधायक हस्ताक्षर करते हैं और निर्दलीय के नाम से फॉर्म भरवाते हैं। इनको पता है कि इनके पास वोट नहीं है, अब क्या हॉर्स ट्रेडिंग करेंगे ? फिर प्रदेश में माहौल खराब करेंगे।

दिलचस्प हुआ राजस्थान का रण

राजस्थान से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर सुभाष चंद्रा के नामांकन दाखिल करने के साथ ही राज्यसभा चुनाव का रण काफी दिलचस्प हो गया है। भाजपा ने सुभाष चंद्रा को बाहर से समर्थन देने की घोषणा की है। इससे पहले सुभाष चंद्रा हरियाणा से भाजपा के समर्थन पर बतौर निर्दलीय उम्मीदवार राज्यसभा पहुंचे थे। कांग्रेस के तीनों उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है और भाजपा ने वसुंधरा कैबिनेट से मंत्री रहे घनश्याम तिवारी को अपना उम्मीदवार बनाया है। लेकिन सुभाष चंद्रा की एंट्री के साथ ही मामला फंसने की संभावना है।

राजस्थान में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है और इससे पहले कांग्रेस के कुछ विधायक पार्टी आलाकमान के फैसले से नाराज दिखाई दे रहे हैं। क्योंकि पार्टी ने तीनों बाहिरी नेताओं को राजस्थान से राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया है। इसके बावजूद कांग्रेस समीकरण साधने में जुटी हुई है। कांग्रेस के पास 108 विधायक हैं। इसके अलावा पार्टी को लगता है कि 11 निर्दलियों, 2 माकपा और एक आरएलडी विधायक का समर्थन मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव: कृष्ण लाल पंवार ने किया नामांकन, खट्टर बोले- भाजपा को जीत के लिए 31 वोटों की आवश्यकता 

राजस्थान से राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का आज आखिरी दिन है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन पत्रों की जांच एक जून को होगी। तीन जून तक नाम वापस लिए जा सकते हैं और चुनाव 10 जून को होगा। भाजपा के चारों राज्यसभा सदस्यों ओम माथुर, के.जे अल्फोंस, रामकुमार वर्मा और हर्षवर्धन सिंह का कार्यकाल चार जुलाई को पूरा होने जा रहा है। इन सीटों के लिए चुनाव हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि 200 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा में इस समय कांग्रेस के 108, भाजपा के 71 विधायक हैं। वहीं 13 निर्दलीय, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के 3, माकपा व बीटीपी के 2-2 विधायक हैं। राज्यसभा में राज्य से कुल 10 सीटें हैं।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान