जम्मू से अमरनाथ यात्रा शुरू, 7,993 तीर्थयात्रियों का सबसे बड़ा जत्था रवाना

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 14, 2019

 जम्मू। कश्मीर घाटी में ‘‘शहीद दिवस’’ के अवसर पर अलगाववादियों की हड़ताल के चलते एहतियातन एक दिन के लिए रोकी गई अमरनाथ यात्रा रविवार को जम्मू से शुरू हो गई। गत 28 जून को शुरू हुई यह वार्षिक तीर्थयात्रा अलगाववादियों की हड़ताल के चलते शनिवार को यहां पांचवीं बार रोकी गई। इससे पहले आठ जुलाई को यह हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के तीन साल होने पर एहतियात के तौर पर रोकी गई थी।

इसे भी पढ़ें: स्पाइसजेट के टेक्नीशियन की कोलकाता एयरपोर्ट पर लैंडिंग गियर डोर में फंसकर मौत

अधिकारियों ने बताया कि 7,993 तीर्थयात्रियों का अब तक का सबसे बड़ा जत्था जम्मू से आज कश्मीर स्थित बालताल तथा पहलगाम आधार शिविरों की ओर रवाना हुआ। वार्षिक यात्रा शुरू होने के बाद से यह तेरहवां जत्था है। उन्होंने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच 310 वाहनों के दो काफिलों में तीर्थयात्री आज सुबह भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुए। उनके आज घाटी स्थित गंतव्यों पर पहुंचने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: बंगाल सरकार ने जनसंघ के संस्थापक की पुण्यतिथि मनाने का किया फैसला

अधिकारियों ने कहा कि इनमें से 5,270 तीर्थयात्रियों ने जहां अनंतनाग जिले के 36 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग का विकल्प चुना है वहीं, 2,723 श्रद्धालुओं ने गंदेरबल जिले के 12 किलोमीटर लंबे बालताल मार्ग का विकल्प चुना है। 46 दिन तक चलने वाली इस यात्रा के लिए अब तक 1.75 लाख से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज