US Report on Terrorism: आतंकवाद के खिलाफ भारत के एक्शन का अमेरिका भी हुआ मुरीद, अपने रिपोर्ट में जमकर की तारीफ

By अभिनय आकाश | Feb 28, 2023

आतंकवाद ने जिस देश को सबसे अधिक प्रभावित किया है, उनमें हमारा भारत भी शामिल है। चाहे वो मुंबई का टेरर अटैक हो या फिर अलग-अलग शहरों में आतंकी घटनाएं। लेकिन इन सब के बावजूद भारत आतंकी हमलों को काउंटर करने और उन्हें नेस्तोनाबूद करने में कड़े और बड़े कदम उठाए हैं। आतंक के खिलाफ भारत की ताकत को अमेरिका ने भी पहचाना है। अमेरिकी रिपोर्ट में आतंकवाद के खिलाफ उसके काम की जमकर तारीफ की गई है। काउंटर टेररिज्म पर अमेरिकी ब्यूरो की एक वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार ने 2021 में आतंकवादी संगठनों के संचालन का पता लगाने, उन्हें बाधित करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए। रिपोर्ट ने जून 2021 में जम्मू वायु सेना स्टेशन के तकनीकी क्षेत्र में ड्रोन का उपयोग करके विस्फोटक हमले सहित नागरिकों के खिलाफ आतंकवादियों की रणनीति में बदलाव और आईईडी पर अधिक निर्भरता का सुझाव दिया।

इसे भी पढ़ें: ये भारतवंशी अगर अमेरिका की राष्ट्रपति बनीं तो पाकिस्तान का हो जाएगा हुक्का पानी बंद, चीन को भी दे डाली सीधी चेतावनी

रिपोर्ट के अनुसार, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हिजबुल मुजाहिदीन, आईएसआईएस, अल-कायदा, जमात-उल-मुजाहिदीन और जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश भारत में सक्रिय आतंकवादी समूहों में से हैं। 'कंट्री रिपोर्ट्स ऑन टेररिज्म 2021: इंडिया' में कहा गया है कि भारत आतंकवाद की जांच से संबंधित सूचनाओं के लिए अमेरिकी अनुरोधों का तुरंत जवाब देता है और अमेरिकी सूचनाओं के जवाब में खतरों को कम करने का प्रयास करता है।

इसे भी पढ़ें: सत्ता में आने पर अमेरिका से नफरत करने वाले देशों की आर्थिक मदद बंद कर देंगे: Nikki Haley

भारत ने राज्य और संघीय एजेंसियों के बीच खुफिया जानकारी साझा करने को मजबूत करने के लिए राज्य-स्तरीय बहु-एजेंसी केंद्रों की संख्या का विस्तार किया, 2021 में भारत के आतंकवाद संबंधी कानून में कोई बदलाव नहीं हुआ। रिपोर्ट में भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा सामना किए जाने वाले बजटीय, स्टाफिंग और उपकरण संबंधी बाधाओं पर भी प्रकाश डाला गया है। हालांकि व्यापक समुद्री और भूमि सीमाओं को गश्त करने और सुरक्षित करने की क्षमता में सुधार हो रहा है, यह देश की व्यापक तटरेखा को देखते हुए पर्याप्त नहीं है, रिपोर्ट में कहा गया है।

प्रमुख खबरें

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हराया, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal