अमेरिका की व्यापार कार्रवाई की चेतावनी का यूरोप पर असर: सेंट्रल बैंक प्रमुख

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 11, 2019

फ्रैंकफर्ट। यूरोपीय सेंट्रल बैंक के प्रमुख मोरियो द्रागी ने बुधवार कोकहा कि व्यापार को लेकर वैश्विक टकराव से अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है और जरूरत पड़ने पर बैंक को और प्रोत्साहन पैकेज देने के लिये तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ के खिलाफ नए शुल्क लगाने की अमेरिका की चेतावनी जैसे कारणों से व्यापार को लेकर वैश्विक टकराव बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि रोजगार बाजार में सुधार तथा वेतन में वृद्धि से यूरो उपयोग करने वाले 19 देशों की अर्थव्यवस्था को मदद मिल रही है। लेकिन व्यापार विवाद और ब्रेक्जिट जैसी अनिश्चितताएं स्थिति को प्रभावित कर रही हैं।

इसे भी पढ़ें: जेटली ने न्यूयॉर्क में निवेशकों के साथ की बैठक, सुधारों पर हुई चर्चा

केंद्रीय बैंक के प्रमुख ने नीतिगत दर बरकरार रखने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘वैश्विक चुनौतियों के कारण यूरो क्षेत्र की वृद्धि पर निरंतर असर पड़ रहा है।’’उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोपीय संघ से आयातित 11 अरब डालर मूल्य के और वस्तुओं पर शुल्क बढ़ाने की चेतावनी दी है। इससे दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ा है।

इसे भी पढ़ें: 5 साल में MSME क्षेत्र एक करोड़ रोजगार के अवसरों का सृजन कर सकता है- रिपोर्ट

द्रागी ने कहा, ‘‘सचाई यह है कि इस प्रकार की चेतावनी भरोसे को कमजोर करती है।’’ यूरो क्षेत्र काफी हद तक निर्यात पर निर्भर है। अमेरिका और चीन के बीच विवाद के कारण अनिश्चितता उत्पन्न होने से भी 19 देशों के यूरो क्षेत्र पर असर पड़ा। ट्रंप ने उन देशों को लक्ष्य बनाया है जो अमेरिका से खरीदने के मुकाबले बेचते ज्यादा हैं। उनका कहना है कि वे अपने देश की कंपनियों तथा वहां की नौकरियों को बचा रहे हैं।

प्रमुख खबरें

भारत में खतरे में है मुसलमान, फारूक अब्दुल्ला का बड़ा आरोप, नफरत से देश मजबूत नहीं होगा

ये भारतीय क्रिकेटर है पैट कमिंस का फेवरिट, नाम जानकर रह जाएंगे हैरान

PM Modi की अगुवाई में PSU फल फूल रहे, निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी

Banjara Market: गुरुग्राम के बंजारा मार्केट को एक बार जरूर करें एक्सप्लोर, बेहद कम पैसे में मिलेगा कीमती सामान