ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी की में अमेरिका, किया साफ- हम हिचकेंगे नहीं

By अभिनय आकाश | Apr 17, 2024

अमेरिका और उसके सहयोगियों ने इजराइल पर अभूतपूर्व हमले को लेकर ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंधों की योजना बनाई है, ताकि इजराइल को बड़े पैमाने पर तनाव बढ़ने से रोका जा सके क्योंकि प्रतिक्रिया तय करने के लिए उसकी युद्ध कैबिनेट बुधवार को तीसरी बार बैठक करने वाली थी। हालांकि शनिवार रात के हमले में कोई मौत नहीं हुई और इजरायल और उसके सहयोगियों की हवाई सुरक्षा और जवाबी कार्रवाई के कारण बहुत कम क्षति हुई, लेकिन इससे यह आशंका बढ़ गई है कि छह महीने पुराने गाजा युद्ध में निहित हिंसा फैल रही है, जिससे लंबे समय तक खुले युद्ध का खतरा है।

इसे भी पढ़ें: Iran Airspace: एयर इंडिया ने कहा, कुछ उड़ानों की योजना सुरक्षित वैकल्पिक मार्ग के साथ बनाई गई

इज़राइल के सैन्य प्रमुख हर्ज़ी हलेवी ने वादा किया था कि ईरान द्वारा इज़राइली क्षेत्र में 300 से अधिक मिसाइलें, क्रूज़ मिसाइलें और ड्रोन लॉन्च करने का जवाब दिया जाएगा। लेकिन उन्होंने कोई विवरण नहीं दिया। इज़रायली सरकार के एक सूत्र ने कहा कि मंगलवार को होने वाला युद्ध कैबिनेट सत्र बिना विस्तृत जानकारी दिए बुधवार तक के लिए टाल दिया गया है। इज़राइल को बड़े पैमाने पर प्रतिशोध से दूर रखने की उम्मीद में, अमेरिका और यूरोप ने ईरान के खिलाफ आर्थिक और राजनीतिक प्रतिबंधों को सख्त करने का संकेत दिया।

इसे भी पढ़ें: Israel का रक्षा कवच कैसे काम करता है? ईरान के मिसाइलों की बौछार के सामने Iron Dome कैसे दीवार बनकर हो गया खड़ा

अमेरिका नए प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि अमेरिका आने वाले दिनों में ईरान के मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रम को निशाना बनाते हुए नए प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है और उम्मीद करता है कि उसके सहयोगी भी इसका पालन करेंगे। इससे पहले, ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा था कि ईरान की घातक और अस्थिर करने वाली गतिविधि को बाधित करने के लिए अमेरिका प्रतिबंधों का इस्तेमाल करेगा और सहयोगियों के साथ काम करेगा। उन्होंने वाशिंगटन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ईरान के आतंकवादी वित्तपोषण को बाधित करने के सभी विकल्प मेज पर हैं।

प्रमुख खबरें

Ankita Lokhande ने करण जौहर की स्टूडेंट ऑफ द ईयर 3 को किया रिजेक्ट, जानिए क्यों | Student Of The Year 3 Update

Lok Sabha Polls: रायबरेली से भाजपा ने जताया दिनेश प्रताप पर भरोसा, कैसरगंज से बृज भूषण सिंह के बेटे को टिकट

Sikkim Elections 2024: बीजेपी ने बदलकर रख दिया सिक्किम का राजनीतिक परिदृश्य, सियासी रण में अकेली उतरी पार्टी

SG तुषार मेहता ने मांगी 3 महीने की इंटर्नशिप, अभिषेक मनु सिंघवी ने दिया मजेदार जवाब