PM मोदी की मेजबानी की तैयारी में अमेरिका, डिनर होस्ट कर सकते हैं बाइडेन

By अभिनय आकाश | Mar 18, 2023

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस गर्मी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी की योजना बना रहे हैं। इस मामले से परिचित लोगों ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस गर्मी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करने की योजना बनाई है। औपचारिक राजकीय यात्रा अमेरिका-भारत संबंधों को गहराने का संकेत है क्योंकि प्रशासन चीन द्वारा उत्पन्न बढ़ते खतरे के रूप में देखा जा रहा है। अमेरिका की तरफ से ये कदम स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत के लिए नीतियों और पहलों को आगे बढ़ाने की दिशा में उठाया गया कदम है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो न्यूयॉर्क में पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में विश्व योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होते नजर आएंगे। इसके बाद शिकागो में भारतीय समुदाय के साथ मोदी एक बड़े कम्युनिटी कार्यक्रम में शामिल होंगे। 

इसे भी पढ़ें: क्या सीधे संघर्ष के करीब पहुँच गये अमेरिका और रूस? US Drone के साथ Russia ने जो कुछ किया, उससे दुनिया की धड़कनें बढ़ गयी हैं

इस मीटिंग से पहले पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन मई में ऑस्ट्रेलिया में होने वाली क्वाड मीटिंग के दौरान भी मिलेंगे। क्वाड देशों की इस बैठक में जापान और ऑस्ट्रेलिया लीडर्स भी मौजूद रहेंगे। वहीं 9-10 सितंबर में भारत जी-20 समिट भी होस्ट करने वाले हैं। बता दें कि भारत सितंबर में नई दिल्ली में 20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, जहां यूक्रेन पर रूस का आक्रमण चर्चा के प्रमुख विषयों में से एक होगा। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सभा में भाग लेंगे या नहीं।  

इसे भी पढ़ें: अमेरिका और दुनिया भर में फैल रहा Bird flu, बन सकता है मानव महामारी

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने साझेदारी का पूर्वावलोकन करते हुए संवाददाताओं से कहा, "चीन-रूस कारक वास्तविक हैं, लेकिन उच्च प्रौद्योगिकी के एक गहरे, लोकतांत्रिक पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण का विचार भी है।" पक्ष, लेकिन यह यहां क्या काम कर रहा है, इसके लिए व्यापक स्पष्टीकरण नहीं है। 

प्रमुख खबरें

IAF Convoy Attack । आतंकियों की तलाश जारी, पूछताछ के लिए कई लोगों को हिरासत में लिया गया

नेतन्याहू के मंत्रिमंडल ने इजराइल में ‘Al Jazeera’ के कार्यालयों को बंद करने का फैसला किया

Vijay Wadettiwar के बिगड़े बोल, 26/11 मुंबई हमले में Pakistan को दी क्लीन चिट, RSS को बताया हेमंत करकरे की मौत का जिम्मेदार

रायबरेली और अमेठी में चुनाव प्रचार का नेतृत्व करेगीं Priyanka Gandhi, सोमवार से होगी चुनाव अभियान की शुरुआत