अमेरिकी थिंक टैंक ने ‘आयुष्मान भारत’ योजना की तारीफ की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 11, 2019

वॉशिंगटन। अमेरिका के एक शीर्ष थिंक-टैंक ने कहा है कि भारत की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ सार्वभौम स्वास्थ्य कवरेज की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, लेकिन सरकार को सुनिश्चित करना चाहिए कि यह ठोस तरीके से काम करे और भारतीयों को अच्छी गुणवत्ता वाली देखभाल मुहैया कराए।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, चीन के साथ व्यापार वार्ता जारी रहेगी

वॉशिंगटन डीसी स्थित सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट (सीजीडी) नाम के थिंक-टैंक के शोधकर्ताओं ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जय) के प्रथम वर्ष के विश्लेषण के आधार पर कहा कि कुल मिलाकर प्रयास सकारात्मक रहा है। हालांकि, उन्होंने लागत और गुणवत्ता से संबंधित कुछ चुनौतियां भी गिनाईं और कहा कि अगर इनसे नहीं निपटा गया तो इससे योजना की प्रगति पटरी से उतर सकती है।

इसे भी पढ़ें: उत्तरी कोरियाई नेता किम ने दिया ‘लंबी दूरी के हमले’ का अभ्यास करने का आदेश

सीजीडी की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) और अध्ययन के लेखकों में शामिल अमांडा ग्लासमैन ने बताया कि मोदी केयर (आयुष्मान भारत योजना) के कारण करोड़ों लोग स्वास्थ्य देखभाल का लाभ ले रहे हैं, जिससे सरकार द्वारा वित्तपोषित स्वास्थ्य बीमा ले रहे लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है और शुरुआती अनुमानों से यह संख्या कहीं ज्यादा है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी स्कूल में गोलीबारी के दौरान 1 छात्र की मौत, हिरासत में लिए गए 2 संदिग्ध

रिपोर्ट जारी होने से पहले ग्लासमैन ने कहा कि हमने पाया कि 50 करोड़ से ज्यादा लोग अब ‘मोदीकेयर’ की कवरेज या सरकार प्रायोजित कार्यक्रम के लिए पात्र हैं। यह काफी शानदार संख्या है, लेकिन लागत को कम करने और गुणवत्ता में सुधार करने के लिए अभी काफी कुछ करना बाकी है।

प्रमुख खबरें

Travel Tips: पार्टनर के साथ बना रहे पेरिस घूमने का प्लान तो ऐसे प्लान करें ट्रिप, कम खर्चे में कर सकेंगे ढेर सारी मस्ती

Artificial general Intelligence क्या है, जानें लोग क्यों इससे डरे हुए हैं?

अखिलेश-डिंपल की बेटी में लोगों को दिखी नेताजी की छवि, मैनपुरी में मां के लिए अदिति ने किया खूब प्रचार

US के होटल में मीटिंग, आतंकी भुल्लर की रिहाई का वादा, 134 करोड़ की खालिस्तानी फंडिंग, अब कौन सी बड़ी मुसीबत में फंसे केजरीवाल?