इसलिए झुकना पड़ा BJP को, उद्धव को मनाने के बाद बादल से मिलेंगे अमित शाह

By नीरज कुमार दुबे | Jun 05, 2018

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह बुधवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे और पार्टी को केंद्रीय मंत्रिमंडल में दो और पद देने का प्रस्ताव रखेंगे। खास बात यह है कि इस मुलाकात की पहल खुद भाजपा ने की है। दोनों पार्टियां केंद्र और महाराष्ट्र की सरकारों में साथ हैं लेकिन शिवसेना भाजपा और प्रधानमंत्री पर निशाना साधने का कोई भी मौका नहीं चूकती है। यही नहीं महाराष्ट्र के पालघर संसदीय सीट पर हुए उपचुनाव में शिवसेना ने भाजपा के खिलाफ उम्मीदवार मैदान में उतारा था और चुनाव प्रचार के दौरान दोनों पार्टियों ने एक दूसरे के खिलाफ काफी जहर उगला था। पिछले वर्ष एक ऐसी भी खबर आई थी जब भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे एक ही विमान से सफर कर रहे थे उसके बावजूद दोनों में कोई बात नहीं हुई थी।

 

लेकिन अब लोकसभा चुनावों में जब एक साल से भी कम समय रह गया है तो भाजपा को अपने सहयोगी दलों की चिंता सताने लगी है। भाजपा को साफ दिख रहा है कि विभिन्न राज्यों में विपक्षी दल अपनी आपसी प्रतिद्वंद्विता भुला कर भाजपा को हराने के लिए एकजुट हो रहे हैं। इस एकजुटता का खामियाजा भाजपा को उत्तर प्रदेश में तीन लोकसभा सीटों और एक विधानसभा सीट को खोकर भुगतना भी पड़ा है। इसलिए यह तय किया गया है कि राजग सदस्यों को एकजुट रखने का हर प्रयास किया जाये और सभी राजग घटकों के प्रमुखों से अमित शाह मिलकर उनकी समस्याएं दूर करें।

 

इसी कड़ी में गत सप्ताह शाह ने लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान और उनके सांसद बेटे चिराग पासवान से मुलाकात की थी। अब बुधवार को उद्धव ठाकरे से मुलाकात के बाद शाह शिरोमणि अकाली दल (बादल) के प्रमुख प्रकाश सिंह बादल से भी मुलाकात करेंगे। इसी तरह एक-एक करके वह राजग के सभी दलों से मुलाकात करेंगे। सूत्रों के मुताबिक राजग की एक बैठक भी जल्द बुलाये जाने के आसार हैं जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। भाजपा का प्रयास है कि राजग घटकों के साथ सीटों के आवंटन का मुद्दा जल्द सुलझा लिया जाये ताकि सारा ध्यान चुनाव लड़ने पर रहे ना कि विवाद सुलझाने पर।

 

सूत्रों के मुताबिक अमित शाह शिवसेना को केंद्र में एक कैबिनेट और एक राज्यमंत्री पद का प्रस्ताव देंगे। इसी तरह जनता दल युनाइटेड को भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने का प्रस्ताव दिया जायेगा। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले अपने मंत्रिमंडल का अंतिम विस्तार करने वाले हैं।

 

प्रमुख खबरें

कांग्रेस गौमांस खाने का अधिकार देना चाहती है, भड़के CM Yogi Adityanath

Manipur में नारानसेना इलाके में देर रात कुकी उग्रवादियों पर हमला, दो जवान शहीद

Delhi Govt के विद्यालयों के 70 प्रतिशत छात्रों ने जेईई एडवांस परीक्षा की अर्हता हासिल की

Jammu- Kashmir के वरिष्ठ नेताओं का Omar Abdullah ने आभार किया व्यक्त