अमिताभ बच्चन की इस साल भी आएंगी कई बड़ी फिल्में

By प्रीटी | Apr 21, 2017

बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन आज भी अपने अभिनय की अमिट छाप दर्शकों के दिलों पर पहले की तरह ही छोड़ रहे हैं। पिछले साल दर्शकों ने उनके काम को 'पिंक' में खूब सराहा। इस फिल्म को विभिन्न श्रेणियों में ढेरों पुरस्कार भी मिले। अमिताभ की इस वर्ष आने वाली फिल्मों में उनकी हिट फिल्म 'सरकार' का सीक्वेल 'सरकार-3' भी है। इस फिल्म में उनके साथ मनोज वाजपेयी, जैकी श्राफ, यामी गौतम और रोनित रॉय नजर आएंगे। दीपावली पर अमिताभ की एक बड़ी फिल्म 'ठग ऑफ हिन्दुस्तान' प्रदर्शित होगी इसमें उनके साथ पहली बार आमिर खान नजर आएंगे। इसके अलावा अमिताभ निर्देशक अयान मुखर्जी की एक नयी फिल्म में रणबीर कपूर के साथ काम कर रहे हैं।

'पैडमैन' में अमिताभ अक्षय कुमार, सोनम कपूर और राधिका आप्टे के साथ नजर आएंगे। इस फिल्म के भी इसी वर्ष प्रदर्शित होने की उम्मीद है। अगले वर्ष के लिए अमिताभ की जो फिल्में पंक्ति में लगी हुई हैं उनमें 'टाइम मशीन' प्रमुख है। इस फिल्म में उनके साथ अभिषेक बच्चन भी होंगे। 'हंसमुख पिघल गया' में अमिताभ अरमान रलहान, अनिन्दिता नायर, संजय दत्त और रॉकी वर्मा के साथ काम कर रहे हैं। अमिताभ 'आंखें-2' के सीक्वेल में भी काम कर रहे हैं। इस फिल्म में उनके साथ अर्जुन रामपाल, अरशद वारसी, अनिल कपूर और इलेना डिक्रूज भी नजर आएंगे। 'द लीजेंड ऑफ कुनाल' में अमिताभ अर्जुन रामपाल, तब्बू और अमृता राव के साथ काम कर रहे हैं। 'बुद्धम शरणम गच्छामि' में अमिताभ मिथुन चक्रवर्ती के साथ बड़े पर्दे पर दिखेंगे। 'पॉकेटमार' में अमिताभ शाहिद कपूर के साथ काम कर रहे हैं।

 

'ज्वैल ऑफ इंडिया' में अमिताभ के साथ कैटरीना कैफ, अल पचीनो, कैमरन डियाज नजर आएंगे। अमिताभ के पास अगले वर्ष के लिए फिल्म 'आउटसाइडर' भी है। वह इसके अतिरिक्त निर्देशक पहलाज निहलानी की एक फिल्म में अजय देवगन के साथ काम कर रहे हैं। अमिताभ की पिछले साल तीन फिल्में- 'पिंक', 'तीन' और 'वजीर' प्रदर्शित हुई थीं जिनमें पिंक बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रही और इसने समीक्षकों की वाहवाही भी बटोरी। अमिताभ फिल्मों के अलावा केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान सहित अनेकों जागरूकता संबंधी विज्ञापन फिल्मों में नजर आ रहे हैं इसके अलावा वह गुजरात पर्यटन के ब्रांड अम्बेसेडर भी हैं।

 

अमिताभ को अंतिम बड़ा पुरस्कार फिल्म ‘‘पीकू’’ में एक सनकी पिता का किरदार निभाने के लिए मिला था। उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया। यह बच्चन का चौथा राष्ट्रीय पुरस्कार था। इससे पहले 1990 में ‘‘अग्निपथ’’, 2005 में ‘‘ब्लैक’’ और 2009 में ‘‘पा’’ के लिए वे राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके हैं। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का मानना है कि वह अभी भी ‘एंग्री यंग मैन’ के किरदार को बखूबी निभा सकते हैं। एंग्री यंग मैन के किरदारों ने ही उन्हें 70 के दशक में कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचाया था। अमिताभ कहते हैं कि समय के साथ आपको बदलना होता है। कॉलेज के दिनों में आपका स्वभाव अलग होता है, बाद में अलग। ठीक वैसे ही आपके कैरियर में अलग-अलग दौर में तरह-तरह के चरित्र आते रहते हैं। लेकिन आप यह नहीं कह सकते कि अब मैं वह किरदार नहीं कर सकता। अगर किसी फिल्म में गुस्से को दिखाना है तो मैं फिर से एंग्री यंग मैन बन सकता हूं। ये पूरी तरह कहानी की मांग और निर्देशक के द्वारा किए गए चरित्र निर्माण पर निर्भर करता है।

 

अमिताभ ने अपने चालीस साल से ज्यादा के अभिनय के सफर में कई यादगार किरदार निभाए हैं। जैसे ‘विरूद्ध’ में अपने बेटे के लिए न्याय मांगते पिता, ‘ब्लैक’ में एक गूंगी-बहरी लड़की के शिक्षक, ‘चीनी कम’ में एक आत्ममोहित खानसामा, ‘नि:शब्द’ में अपने से कम उम्र की लड़की के प्रेमी और ‘पा’ में एक प्रोजेरिया के मरीज बच्चे का किरदार, सभी में उन्होंने दर्शकों के दिलों पर राज किया। बच्चन अपने आप को खुशकिस्मत मानते हैं कि उन्हें उम्र के इस पड़ाव पर भी इतने प्रयोगवादी चरित्र अदा करने को मिल रहे हैं। वह कहते हैं कि 72 की उम्र में कोई भी रोमांटिक हीरो नहीं बन सकता। इस पड़ाव पर पहुंचने के बाद आप फिल्मों में चरित्रों के संबंध में खुद ब खुद एक अलग क्षेत्र में पहुंच जाते हैं। लेकिन मैं बहुत खुशकिस्मत हूं कि मुझे हर तरह के किरदार निभाने को मिल रहे हैं।

 

प्रीटी

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज