कोरोना, निसर्ग, केरल और अमेरिका में हो रहे विरोध प्रदर्शनों की घटनाओं का विश्लेषण

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 06, 2020

इस सप्ताह के राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों की बात करें तो अर्थव्यवस्था की हालत को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच घमासान मचा रहा। जहाँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीआईआई के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए आत्मनिर्भर भारत पर आगे बढ़ने की राह दिखाई और देश के उद्योगपतियों को भरोसा दिलाया कि वह उनके साथ हैं तो वहीं कांग्रेस ने आत्मनिर्भर भारत के नारे को नया जुमला करार दिया है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने उद्योगपति राजीव बजाज के साथ वीडियो कांफ्रेंस कर कुछ सवाल पूछे तो राजीव बजाज ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था लॉकडाउन के चलते तबाह हो चुकी है।

 

इसे भी पढ़ें: एक साल मोदी सरकार: कैसा रहा पीएम का ये सफर? बड़े फैसलों पर एक नजर

दूसरी तरफ भारत सरकार कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपने कदमों को सही बता रही है। हालांकि संक्रमितों की कुल संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है लेकिन दूसरे देशों के मुकाबले में भारत की स्थिति इस मायने में अच्छी है कि हमारे यहां मृत्यु दर काफी कम है और ठीक होने वालों की दर बहुत अच्छी है जबकि दुनिया के अन्य देशों में ऐसी स्थिति नहीं है।


इसके अलावा केरल में इस सप्ताह जिस तरह एक गर्भवती हथिनी को मरने के लिए छोड़ दिया गया, उस अमानवीय कृत्य पर पूरे देश में आक्रोश है। केरल सरकार और कांग्रेस इस घटना की निंदा तो कर रही हैं लेकिन भाजपा पर आरोप भी लगा रही हैं कि वह इसका राजनीतिकरण कर रही है। 

 

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार के साल: राज्यसभा में दिखा भाजपा का दम, कई बिल पास कराने में मिली मदद

इसके अलावा चक्रवाती तूफान निसर्ग ने इस सप्ताह महाराष्ट्र और गुजरात की नाक में दम किये रखा हालांकि भारतीय मौसम विभाग की तारीफ करनी होगी कि उसके सटीक पूर्वानुमानों के चलते बड़ा नुकसान होने से बचा लिया गया। इसके साथ ही प्रवासी श्रमिकों का मुद्दा इस सप्ताह भी गर्माया रहा और भाजपा की वर्चुअल रैलियों के विरोध में भी विभिन्न पार्टियों ने अपनी आवाज बुलंद की।


अमेरिका में नस्लवाद की घटना ने भी इस सप्ताह पूरी दुनिया की आंखें खोल कर रख दीं। जिस तरह अमेरिका श्वेत और अश्वेत में बँटा हुआ नजर आ रहा है उसको देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चुनावी वर्ष में मुश्किलें बढ़ गयी हैं।


प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana