स्वच्छता सेस और क्रेडिट कार्ड शुल्क संबंधी प्रश्नों के उत्तर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 21, 2016

प्रभासाक्षी के लोकप्रिय कॉलम 'आर्थिक विशेषज्ञ की सलाह' में लगातार ऐसे प्रश्न मिल रहे हैं जोकि काफी हद तक मिलते जुलते हैं। हमने कुछ ऐसे प्रश्नों को छांटा है जोकि सर्वाधिक मिलते जुलते लगे। पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक व कंपनी सचिव श्री बी.जे. माहेश्वरी जी। श्री माहेश्वरी पिछले 32 वर्षों से कंपनी कानून मामलों, कर (प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष) आदि मामलों को देखते रहे हैं। यदि आपके मन में भी आर्थिक विषयों से जुड़े प्रश्न हों तो उन्हें edit@prabhasakshi.com पर भेज सकते हैं। प्रत्येक शनिवार को प्रकाशित होने वाले इस कॉलम के अगले अंक में आपके प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास रहेगा।

 

प्रश्न-1 मेरा प्रश्न यह है कि क्या किसी भी वस्तु की एमआरपी में ही वैट शामिल होता है या यह अलग से देना होता है? (महेंद्र सिंह, दिल्ली)

 

उत्तर- किसी भी वस्तु की एमआरपी में वैट शामिल होता है और आपको यह अलग से नहीं देना होता है।

 

प्रश्न-2 अपने भाई की मृत्यु के पश्चात मैं उसका उत्तराधिकारी था इसलिए मुझे जो राशि प्राप्त हुई क्या उसे मुझे अपनी आय में दिखाना होगा और क्या इस राशि पर मुझे कर भी देना होगा? (राजवीर त्यागी, मेरठ)

 

उत्तर- आप को अपने भाई की मृत्यु के पश्चात उत्तराधिकारी के रूप में अगर कोई सम्पत्ति मिलती है तो उसे आप अपने आयकर रिटर्न में दिखा सकते हैं और इस पर आपको कोई कर नहीं देना होता है। लेकिन इस राशि में होने वाली आय आपकी आय में जुड़ जायेगी। इस पर आपको टैक्स देना होगा।

 

प्रश्न-3 सरकार ने 1 जून 2016 से स्वच्छता सेस लगाने की घोषणा की है, यह किसलिए है और कितना लगेगा? (निधि शुक्ला, लखनऊ)

 

उत्तर- सरकार ने एक जून 2016 से कृषि कल्याण सेस लगाने की घोषणा की है जो 0.5 प्रतिशत होगा और इससे प्राप्त होने वाली रकम का उपयोग किसानों के कल्याण के लिए किया जायेगा।

 

प्रश्न-4 क्रेडिट कार्ड से सोने की खरीदारी के समय ज्वैलर अतिरिक्त शुल्क लेते हैं इस बार में उनका कहना है कि यह नियम है। मेरा प्रश्न यह है कि क्या वाकई में ऐसा कोई कानून या नियम है जिससे क्रेडिट कार्ड से ज्वैलरी खरीदते समय अतिरिक्त शुल्क देना पड़े? (तमन्ना पाठक, मथुरा)

 

उत्तर- क्रेडिट कार्ड से ज्वैलरी खरीदने पर आपको अतिरिक्त शुल्क देना होता है यह अतिरिक्त शुल्क ज्वैलर क्रेडिट कार्ड कंपनी को देता है। यह अतिरिक्त शुल्क हर एक खरीदी पर नहीं लगता। कई वस्तुओं पर मार्जिन या लाभ ज्यादा रहता है तो वहां बिक्री करने वाली संस्था अपने मार्जिन में से क्रेडिट कार्ड कंपनी को कुछ शुल्क दे देती है।

 

प्रश्न-5 मैंने सुना की आरबीआई ने हाल ही में कहा है कि क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल डलवाने पर लगने वाला शुल्क समाप्त होना चाहिए? क्या यह समाप्त हो गया है? (गौरव सिंघल, जयपुर)

 

उत्तर- मेरे विचार में क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल डलवाने पर लगने वाला यह शुल्क अभी समाप्त नहीं हुआ है।

 

प्रश्न-6 मेरे पास कुछ इन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड हैं जोकि डीमैट आकउंट में लॉक्ड हैं क्या मैं समय पूर्व इनको रिलीज करा सकता हूँ? (नरेश पाण्डेय, गोरखपुर)

 

उत्तर- इन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड में अलग Locking पीरियड लिखा गया है तो आप उस Locking पीरियड से पहले उसे रिलीज नहीं करा सकते।

 

प्रश्न-7 आजकल बैंक सेविंग अकाउंट खुलवाते समय अनिवार्य रूप से डीमैट खाता भी खोल देते हैं और हवाला देते हैं कि यह जरूरी हो गया है। क्या बैंकों का यह कहना सही है? (भावना त्रिपाठी, गाजियाबाद)

 

उत्तर- ऐसी कोई आवश्यता नहीं कि सेविंग अकाउंट खोलने के साथ डीमैट अकाउंट खोलना जरूरी है। ऐसी स्थिति में आप बैंक के Ombudsman से शिकायत कर सकते हैं।

 

प्रश्न-8 मेरा पैन कार्ड दो साल पुराना है लेकिन मेरे ध्यान में यह बात अभी आई कि उसमें मेरी जन्म तिथि गलत दी हुई है क्या मैं इसे सही करवा सकता हूँ या मुझे पैन कार्ड दोबारा बनवाना पड़ेगा? (त्रिलोक सिंह, भोपाल)

 

उत्तर- आपके पैन में जन्मतिथि गलत लिखी है तो आप सही जन्मतिथि का प्रमाण प्रमाणित करके नये पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

प्रश्न-9 मुझे अपने आयकर संबंधी कुछ विषय आयकर विभाग के अधिकारियों के समक्ष उठाने हैं क्या इसके लिए ईमेल द्वारा पत्र भेजना ठीक रहेगा या सीधे आयकर विभाग के कार्यालय जाकर संपर्क कर सकता हूँ? (गौरव भाटिया, दिल्ली)

 

उत्तर- अगर आपको आयकर संबंधी विषय की जानकारी चाहिए तो आप ईमेल द्वारा भेज सकते हैं और जवाब नहीं मिलने की स्थिति में ईमेल रिमांइडर उच्च अधिकारी को भी लिख सकते हैं।

 

नोटः कर से जुड़े हर मामले चूँकि भिन्न प्रकार के होते हैं इसलिए संभव है यहाँ दी गयी जानकारी आपके मामले में सटीक नहीं हो इसलिए अपने विशेषज्ञ की सलाह भी ले लें।

प्रमुख खबरें

Punjab में कमल खिलने की कोई संभावना नहीं है: CM Bhagwant Mann

Supreme Court ने मप्र सरकार को फटकार लगाई, महिला को 60 दिन के अंदर नियुक्त करने को कहा

American Air Force ने एआई संचालित एफ-16 लड़ाकू जेट उड़ाया

Pakistan: बलूचिस्तान प्रांत में बम विस्फोट में पत्रकार समेत तीन लोगों की मौत