Article 370 Movie Review: यामी गौतम की फिल्म इमोशनल, पॉलिटिकल ड्रामा और देशभक्ति का फुल पैकेज है

By रेनू तिवारी | Feb 23, 2024

आर्टिकल 370 मूवी रिव्यू: यामी गौतम और प्रियामणि की फिल्म आर्टिकल 370 आखिरकार 23 फरवरी, 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। यह फिल्म जम्मू-कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने की पृष्ठभूमि पर आधारित है। निर्माताओं द्वारा फिल्म का ट्रेलर जारी किए जाने के बाद, लोगों के एक वर्ग ने इसे 'एजेंडा-संचालित' फिल्म बताया। तो आइए इस समीक्षा में जानें कि कहानी, अभिनय और निर्देशन के मामले में फिल्म में आपके लिए क्या है।


कहानी

सच्ची घटनाओं पर आधारित बताई जा रही यह फिल्म 2016 के बाद से कश्मीर घाटी में हुई घटनाओं के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म की कहानी को छह अध्यायों में बांटा गया है, जिनमें से पहला अध्याय कश्मीर घाटी में एक आतंकवादी संगठन के कमांडर बुरहान वानी की कहानी से शुरू होता है। 2016 में उनकी हत्या के बाद, घाटी में कई विरोध प्रदर्शन हुए, जिसके बाद (पीएमओ) अधिकारी (प्रियमणि) हरकत में आए। कहानी फिर उस वक्त तक पहुंचती है जब सरकार गिरने के बाद राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया था। हालाँकि, क्षेत्र में स्थिति ज्यादा नहीं बदली और 2019 में पुलवामा आतंकी हमला हुआ, जिसके बाद केंद्र सरकार हरकत में आई और क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने का फैसला किया।

 

इसे भी पढ़ें: Jhalak Dikhhla Jaa 11 finale | झलक दिखला जा 11 के फिनाले से बाहर हो रहे हैं शिव ठाकरे


अभिनय

आर्टिकल 370 में यामी गौतम और प्रियामणि मुख्य भूमिका निभा रही हैं। एक खुफिया अधिकारी के रूप में यामी ने बिना किसी संदेह के अपने किरदार को बखूबी निभाया है। वहीं, प्रियामणि पीएमओ में एक अधिकारी की भूमिका में हैं, जो फिल्म में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण किरदार है। प्रियामणि ने भी अपने किरदार को बखूबी निभाया। न केवल प्रमुख महिलाएं, बल्कि सहायक अभिनेता स्कंद संजीव ठाकुर, अरुण गोविल और किरण कर्माकर ने भी फिल्म में अभिनय किया।


निर्देशन

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्देशक आदित्य सुहास जंभाले ने कहानी से देशभक्ति की उत्तम भावनाओं को सामने लाने की पूरी कोशिश की है। फिल्म में हर पंद्रह मिनट में तीव्र देशभक्ति के क्षण होंगे और अनुच्छेद 370 के कुछ दृश्य निस्संदेह आपको रुला देंगे। निर्देशक ने न सिर्फ मुख्य कलाकारों बल्कि सहायक कलाकारों का भी भरपूर इस्तेमाल किया है। आदित्य ने फिल्म में न केवल राजनीतिक ड्रामा वाले हिस्सों को बल्कि हाई-ऑक्टेन एक्शन दृश्यों को भी बखूबी निभाया है। आर्टिकल 370 निर्देशक आदित्य सुहास जंभाले की एक आशाजनक शुरुआत है।

 

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंट Kareena Kapoor Khan को देखकर Shahid Kapoor ने दिया ऐसा रिएक्शन, एक्टर का पुराना बयान हुआ वायरल

 

कैसी है फिल्म?

जब भावनाओं, देशभक्ति और राजनीतिक नाटक की बात आती है तो आदित्य सुहास जंभाले निर्देशित फिल्म पूरी तरह से मनोरंजक है। भले ही आप कश्मीर घाटी की घटनाओं और धारा 370 हटाए जाने की घटनाओं से परिचित हों, लेकिन फिल्म आपको एक मिनट के लिए भी बोरियत महसूस नहीं होने देगी। यह फिल्म सच्ची घटनाओं से प्रेरित है और नाटकीयता और मनोरंजन के साथ उन घटनाओं का चित्रण निश्चित रूप से सोने पर सुहागा है। अपने पूरे शो के दौरान दर्शकों से कई बार ताली बजाने की अपेक्षा करें। 


प्रमुख खबरें

IPL 2024: अगर मुझे दो मैच खेलने को मिलते... CSK ऑलराउंडर मिचेल सैंटनर का बड़ा बयान

Haryana: सियासी संकट के बीच कांग्रेस के भूपिंदर सिंह हुड्डा ने राज्यपाल से मांगा मिलने का समय

Andhra Pradesh के सीएम जगन मोहन रेड्डी का बड़ा बयान, बोले- बरकरार रहेगा 4 प्रतिशत मुस्लिम आरक्षण

Maharana Pratap की जयंती के अवसर पर Gadiya Lohar Samaj भव्य कार्यक्रम का किया आयोजन