नेपाल में दिव्यांग लोगों को मुफ्त में दिए गए कृत्रिम ‘जयपुर फुट’

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 14, 2019

काठमांडू। कृत्रिम अंग शिविर के उद्घाटन के दौरान नेपाल के कई द्विव्यांगों को मुफ्त में भारत में बने 'जयपुर फुट' दिए गए। ‘भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति’ (बीएमवीएसएस) ने कृत्रिम अंग शिविर की शुरूआत ‘चौधरी फाउंडेशन’ के सहयोग से काठमांडू के ‘नॉर्विक इंटरनेशनल अस्पताल’ से की गई है। ‘चौधरी फाउंडेशन’ नेपाल के पहले अरबपति बिनोद चौधरी का धर्मार्थ संगठन है।

 

इसे भी पढ़ें- सीरिया में आईएस के ठिकानों से निकाले गए 600 लोग: एजेंसी

 

काठमांडू के 50 लोगों को तीन दिवसीय शिविर के दौरान मुफ्त में कृत्रिम अंग दिए जाएंगे। एक अन्य शिविर पश्चिमी नेपाल के नवलपरासी जिले में आयोजित किया जाएगा जहां 400 से अधिक दिव्यांगों को कृत्रिम अंग दिए जाने की उम्मीद है। नेपाल के उप प्रधानमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री उप्रेन्द्र यादव, नेपाल में भारतीय राजदूत मंजीव सिंह पूरी, ‘चौधरी फाउंडेशन’ के अध्यक्ष बिनोद चौधरी और ‘जयपुर फुट’ के अध्यक्ष डी आर मेहता ने रविवार को एकसाथ शिविर का उद्घाटन किया।

इसे भी पढ़ें- FBI पर बरसे ट्रम्प: रूस से तार जुड़े होने के संदेह में उनके खिलाफ चल रही है जांच

 

‘भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति’ (बीएमवीएसएस) ने 1975 से अभी 30 देशों में करीब 17 लाख लोगों को कृत्रिम अंग मुहैया कराए हैं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप प्रधानमंत्री यादव ने कहा कि सरकार निजी क्षेत्र के सहयोग से जरूरतमंद लोगों को कृत्रिम अंग प्रदान करने के लिए एक स्थायी संगठन स्थापित करने की योजना बना रही है।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा