बड़े बदलाव वाला कैबिनेट विस्तार, नेता पहुंचे दिल्ली दरबार, राष्ट्रपति भवन का अशोक हॉल शपथ ग्रहण के लिए तैयार

By अभिनय आकाश | Jul 06, 2021

मोदी सरकार में बड़े बदलाव का काउंटडाउन शुरू हो गया है। 7 जुलाई को शाम शह बजे ये विस्तार हो सकता है। विस्तार बड़े पैमाने पर है और 20 से ज्यादा नये चेहरे मंत्रिपरिषद में शामिल हो सकते हैं। मंत्रिपरिषद का ये विस्तार कई अहम संकेत देने वाला है। सरकार के काम-काज को और चुस्त करने की चुनौती है तो वहीं चुनावी गणित और गठबंधन के साथियों को मौका देना है। इसके साथ ही पार्टी और सरकार के लिए निष्ठा दिखाने वाले चेहरों को पुरस्कार देना है। 

कैबिनेट विस्तार की बड़ी बातें

  • मंत्रिमंडल में 20 से ज्यादा नए चेहरे शामिल होंगे।
  • कुछ मंत्रियों के विभागों में फेरबदल और कुछ की छुट्टी हो सकती है।
  • मंत्रिमंडल में यूपी को तवज्यो मिल सकता है।
  • महाराष्ट्र, बिहार और पश्चिम बंगाल का प्रतिनिधित्व बढ़ सकता है।
  • उत्तर प्रदेश से अपना दल और निषाद पार्टी को प्रतिनिधित्व मिल सकता है।
  • बिहार से जेडीयू, एलजेपी और पारस धड़े की एंट्री हो सकती है।  

इसे भी पढ़ें: प्रेस की आजादी के प्रति एक जैसे किम-इमरान, जानें मीडिया की आज़ादी पर अंकुश लगाने वालों की सूची में भारत का स्थान?

दिल्ली पहुंचे कई नेता

मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले प्रमुख नेताओं को सूचना भी दी जाने लगी है। इसके चलते ज्योतिरादित्य सिंधिया, सर्वानंद सोनोवाल, नारायण राणे, जदयू नेता आरसीपी सिंह जैसे प्रमुख नेता दिल्ली पहुंच गए हैं। जिन नए चेहरों की चर्चा है उनमें बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी, उत्तर प्रदेश से भाजपा सांसद अजय मिश्रा, सकलदीप राजभर, विनोद सोनकर, महाराष्ट्र भाजपा के सांसद कपिल पाटील, हिना गावित, उड़ीसा से आने वाले सांसद अश्विनी वैष्णव, मध्य प्रदेश की लोकसभा सांसद संध्या राय व हरियाणा की सांसद सुनीता दुग्गल शामिल है। 

इसे भी पढ़ें: क्या मोदी मंत्रिमंडल में फिर से शामिल नहीं होगी जदयू ? चार मंत्री पद मांग रहे नीतीश

राष्ट्रपति भवन को दी गई जानकारी

मोदी कैबिनेट के नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण राष्ट्रपति भवन के अशोक हॉल में होगा। लेकिन कोविड प्रोटोकॉल की वजह से कार्यक्रम में सीमित संख्या में ही लोगों को आने की इजाजत होगी। कोरोना के कारण सामाजिक दूरी के नियमों के साथ ही परिवार के सिर्फ एक ही सदस्य शपथ ग्रहण में शामिल होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए राष्ट्रपति भवन को जानकारी दी गई है। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी बयान सामने नहीं आया है।

नीतीश ने विस्तार को लेकर दी ये प्रतिक्रिया

केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार पर बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू नेता नीतीश कुमार ने कहा कि किसी फॉर्मूले की जानकारी नहीं है, हमारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को इसके लिए अधिकार है। प्रधानमंत्री जो चाहेंगे उसके हिसाब से जो होना होगा, वो होगा।  

प्रमुख खबरें

इन राशियों के जातकों को करनी चाहिए कंदब के पेड़ की पूजा, परेशानियां होगी दूर

मदद के नाम पर थमाया 5 किलो राशन का बोरा, प्रियंका गांधी का पीएम मोदी पर तीखा हमला

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप के लिए आयरलैंड टीम का ऐलान, पॉल स्टर्लिंग को सौंपी गई कमान

BSP की लोकसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं आ रही: अखिलेश यादव