Vande Bharat Express | रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने की वंदे भारत एक्सप्रेस की तारीफ, कहा- डिजाइन हवाई जहाज से बेहतर

By रेनू तिवारी | Jan 15, 2023

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार, वंदे भारत ट्रेनों के डिजाइन हवाई जहाज से बेहतर हैं और सबसे आरामदायक यात्रा अनुभव प्रदान कर सकता हैं।सिकंदराबाद और विशाखापत्तनम के बीच चलने वाली नवीनतम वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई। भारतीय रेलवे ने अब ऐसी आठवीं ट्रेन शुरू की है।


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 10 पर व्यक्तिगत रूप से मौजूद थे, जहां से ट्रेन रवाना हुई थी। वैष्णव ने एएनआई को बताया कि पीएम मोदी ने मकर संक्रांति के पवित्र अवसर पर तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के सभी लोगों को वंदे भारत का तोहफा दिया। इसके लिए धन्यवाद।

 

इसे भी पढ़ें: Supreme court ने समय पूर्व रिहाई की याचिका से निपटने में अत्यधिक देरी पर नाखुशी जताई


सभा को संबोधित करते हुए, रेल मंत्री वैष्णव ने कहा, "वंदे भारत एक उत्कृष्ट ट्रेन है। यह 52 सेकंड में 0-100 किमी की यात्रा कर सकती है, जबकि दुनिया की अन्य ट्रेनें 54 से 60 सेकंड का समय लेती हैं। वंदे भारत के डिजाइन उससे भी बेहतर हैं।" एक हवाई जहाज का। यह यात्रा का सबसे आरामदायक अनुभव प्रदान कर सकता है।"


उन्होंने कहा कि देश और रेलवे का विकास राजनीति से ऊपर है। वैष्णव ने कहा, "पीएम मोदी तेलंगाना को 3,500 करोड़ रुपये दे रहे हैं। हमें इस अवसर का उपयोग करना चाहिए और तेलंगाना में रेलवे को सर्वोत्तम तरीके से विकसित करना चाहिए।" उन्होंने कहा कि सिकंदराबाद स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें: Miss Universe 2022 के स्टेज पर Harnaaz Sandhu ने लारा दत्ता-सुष्मिता सेन को खास अंदाज में दिया ट्रिब्यूट, देखें तस्वीरें


पीएम मोदी ने इस स्टेशन के लिए 720 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं, इसके साथ ही तेलंगाना में 35 अन्य स्टेशनों को भी विकसित किया जाएगा. रेल मंत्रालय के मुताबिक सिकंदराबाद को विशाखापत्तनम से जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पहली है। लगभग 700 किमी की दूरी को कवर करते हुए तेलुगू भाषी राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश को जोड़ता है।


ट्रेन आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम, राजामुंदरी और विजयवाड़ा स्टेशनों और तेलंगाना में खम्मम, वारंगल और सिकंदराबाद स्टेशनों पर रुकेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस का स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया ट्रेन सेट अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है। रेलवे ने कहा कि वह रेल उपयोगकर्ताओं को तेज, अधिक आरामदायक और अधिक सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करेगा।


प्रमुख खबरें

Jharkhand Cash Haul | झारखंड नकदी मामले में गिरफ्तार मंत्री आलमगीर आलम को 6 दिन की ईडी हिरासत में भेजा गया

महाराष्ट्र के नांदेड में इनकम टैक्स की रेड, मिली 170 करोड़ की बेहिसाब संपत्ति

भारत सहित एशियाई देश वर्ष 2024 में विश्व की अर्थव्यवस्था में देंगे 60 प्रतिशत का योगदान

सिस्टम के चेहरे पर तमाचा...सुप्रीम कोर्ट में अरविंद केजरीवाल के भाषणों का जिक्र करते हुए ED ने क्या कहा?