जम्मू कश्मीर में बन रही है एशिया की सबसे लंबी सुरंग, क्यों सेना के लिए है अहम?

By अभिनय आकाश | Sep 28, 2021

आज केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जम्मू कश्मीर में श्रीनगर- लेह राजमार्ग पर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण जैड-मोड़ और जोजिला सुरंग का निरिक्षण किया। कहा जा रहा है कि त समय से दो साल पहले ही इसका काम पूरा हो जाएगा। नितिन गडकरी ने श्रीनगर- लेह राजमार्ग पर बनाई जा रही 6.5 किलोमीटर की जेड-मोड़ सुरंग के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की। यह सुरंग रणनीतिक दृष्टि से काफी महत्वूपर्ण है। इस मौके पर गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय जम्मू-कश्मीर में 32 किलोमीटर की कुल लंबाई वाली 20 सुरंगों का निर्माण कर रहा है। इसके अलावा लद्दाख में 20 किलोमीटर की 11 सुरंग का निर्माण चल रहा है। 

 एशिया की सबसे लंबी सुरंग

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के संघ शासित क्षेत्रों में इन 31 सुरंग के निर्माण पर कुल 1.4 लाख करोड़ रुपये की लागत आएगी। वहीं 14.15 किलोमीटर की जोजिला सुरंग एशिया की दुतरफा रास्ते वाली सबसे लंबी सुरंग होगी। जोजिला सुरंग की की परियोजना लागत 4,600 करोड़ रुपये है। इस परियोजना के पूरा हो जाने के बाद सर्दियों में रास्ता बंद होने की परेशानी दूर हो जाएगी। इसे इतनी उंचाई पर बनाई जाने वाली एशिया की सबसे लंबी सुरंग बताया गया है।

सेना के लिए अहम

यह सुरंग बनने के बाद श्रीनगर, द्रास, करगिल और लेह के इलाके हर मौसम में जुड़े रहेंगे। रणनीतिक रूप से भी यह बेहद महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि इस रोड के जरिए सियाचिन में तैनात जवानों को भी सप्‍लाई जाती है। सर्दियों में बाकी देश से कटे रहने वाले यह इलाके जब पूरे साल देश से जुड़ेंगे तो उनका विकास तेजी से होगा। 

प्रमुख खबरें

रसोई गैस सिलेंडर में विस्फोट : एक ही परिवार के चार सदस्य झुलस गये

पाकिस्तानी अभिनेत्री Mahira Khan ने अरिजीत सिंह की तारीफ की

Smriti Irani ने किये रामलला के दर्शन, राष्ट्र की प्रगति की कामना की

HP Board 12th Result 2024: हिमाचल प्रदेश कक्षा 12वीं के नतीजे आज दोपहर 2:30 बजे जारी करेगा, ऐसे चेक करें