एशियन जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में भारत, जापान से होगी भिड़ंत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 16, 2018

नई दिल्ली। युवा खिलाड़ी लक्ष्य सेन को छोड़कर कोई भी भारतीय खिलाड़ी एशियन जूनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप के ग्रुप-सी के अपने आखिरी मैच में कोरियाई खिलाड़ियों के सामने टिक नहीं सका और भारत को 1-4 से यहां जकार्ता में मात खानी पड़ी। भारत इस हार के बाद ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहा और इसी कारण क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा जहां भारत का सामना जापान से सोमवार को होगा। 

 

दिन के पहले मुकाबले में भारत का सामना श्रीलंका से था जिसे उसने 5-0 से करारी शिकस्त दी। शनिवार को भारत ने कजाकिस्तान को अपने पहले मैच में 5-0 से मात दी थी। भारत से कोरिया के खिलाफ भी इसी प्रदर्शन की उम्मीद थी, लेकिन कोरिया ने इसे पूरी तरह से पस्त कर दिया। सिर्फ लक्ष्य ही भारत की उम्मीदों को कुछ हद तक बचा रख सके। उन्होंने किम हेयोंग जांग को पुरुष एकल वर्ग के मुकाबले में सीधे गेमों में 21-14, 21-13 से मात दी। 

 

लक्ष्य ने अच्छी शुरुआत की और शानदार रणनीति से किम को बैकफुट पर रखा। उनकी रणनीति कारगर साबित हुई। उनके स्मैश का किम के पास कोई जबाव नहीं था। कोरियाई खिलाड़ी ने वापसी की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुए। इस जीत से पहले हालांकि भारत को विजयी शुरुआत नहीं मिली। पुरुष युगल के पहले मैच में भारत के मनजीत सिंह और डिंगु सिंह को कि डोंग जु कि और शिन ताए यांग की जोड़ी ने 21-17, 21-11 से मात दे कोरिया को 1-0 से आगे कर दिया। 

 

वर्ल्ड नंबर-11 आकर्षी कश्यप ने पार्क दा इयुन के खिलाफ कड़ा और संघर्षपूर्ण मुकाबला खेला। उन्होंने पहला गेम 23-21 से जीता, लेकिन कोरियाई खिलाड़ी ने शानदार वापसी की और दूसरे तथा तीसरे गेम को जीत मुकाबला अपने नाम किया। पार्क ने आकर्षी को 51 मिनट तक चले मुकाबले में 23-21, 21-13, 21-9 से मात दी। 

 

महिला युगल के मैच में कोरिया की जांग इयुन सियो और ली इयु जी ने मिलकर भारत की सिमरन सिंह और रितिका ठाकेर को 21-15, 21-9 से हराया। यह मैच 26 मिनट तक चला। सिमरन और रितिका कोरियाई जोड़ी के सामने टिक नहीं सकीं और पूरी तरह से बेबस दिखीं। 

 

कोरिया ने 3-1 की बढ़त के साथ अपनी जीत पक्की कर ली थी। आखिरी मुकाबला मिश्रित युगल का था जहां जेयोंग ना इयुन और वांग चान की जोड़ी ने भारत की सृष्टि जुपिडी और श्रीकृष्ण साई कुमार की जोड़ी को 13-21, 21-18, 21-23 से मात दी। 

 

श्रीलंका को एकतरफा हराया। 

इससे पहले भारत ने श्रीलंका को एकतरफा मैच में आसान मात दी। मनजीत और डिंगु ने थारिंडु एन. एम्बेगोडा और विुकम फर्नांडो को 21-10, 21-15 से हराया। आकर्षी ने दिल्मी दास को 21-10, 21-12 से परास्त किया।

 

पदार्पण मैच में जीते प्रियांशू। 

अपना पहला मैच खेल रहे प्रियांशू राजावत ने बिना किसी दवाब के खेलते हुए विजयी आगाज किया। उन्होंने चमांथा डिएस को 21-11, 21-14 से हराया। 

 

तीन मैच जीतने के बाद चौथे मैच में सिमरन और रितिका ने जानानुवानी अमांडा और अनुरंगी मासाकोराला को 21-18, 21-18 से शिकस्त दे भारत के खाते में एक और जीत डाली। अंतिम मैच में सृष्टि और श्रीकृष्ण साई ने मिश्रित युगल के मैच में चमांथा और दिल्मी को 21-10, 21-15 से हराया। 

 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज